राजनांदगांव: 11 लोगो की मौत के साथ संक्रमित मरीजो का आंकड़ा पहुचा 1248

राजनांदगांव (सेंट्रल छत्तीसगढ़): जिले में कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को जिले में 11 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही जिले में मौत का आंकड़ा 284 पहुंच चुका है. मंगलवार को जिले भर से 1284 संक्रमित मरीज मिले हैं. जिले में यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इतनी बड़ी संख्या में पहली बार संक्रमित मरीज सामने आए हैं.

eleven-people-died-duo-to-corona-in-rajnandgaon-on-monday

राजनांदगांव कोरोना अपडेट

लगातार कोरोना से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. अलग-अलग ब्लॉकों से शुक्रवार को रिकॉर्ड 1284 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले का यह आंकड़ा लगातार डराने वाला है. क्योंकि पिछले 2 दिनों से 961 और 1096 मरीज एक साथ संक्रमित मिले हैं. ऐसी स्थिति में जिले के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. वायरस अगर इसी तेजी से फैलता रहा तो जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या और भी बढ़ सकती है और हालात चिंताजनक हो सकते हैं. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को विभाग ने तकरीबन 4512 सैंपल लिए थे इनमें से 1083 मरीज संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा मंगलवार को ही 11 मौतें हुई है.

eleven-people-died-duo-to-corona-in-rajnandgaon-on-monday

राजनांदगांव कोरोना अपडेट

वैक्सीनेशन पर ज्यादा जोर

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने तकरीबन आधा दर्जन कंटेनमेंट जोन तैयार किए हैं. लेकिन इसके बावजूद भी मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते स्वास्थ्य विभाग भी चिंता में है और लगातार वैक्सीनेशन किए जाने को लेकर जोर लगा रहा है. स्वास्थ विभाग से मिले आंकड़े के मुताबिक 3064 सैंपल मंगलवार को एंटीजन टेस्ट के लिए लिए गए थे. इनमें 937 मरीज संक्रमित पाए गए हैं.

बेकाबू हो रहे हालात

जिले में अब तक 32 हजार 588 केस आ चुके हैं. इनमें 23 हजार 333 मरीजों को इलाज के बाद ठीक किया गया है. अब राजनांदगांव जिले में एक्टिव केस की संख्या 8971 है. इसके अलावा संक्रमित मरीजों में 284 मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग लगातार संक्रमण के दायरे को रोकने के लिए प्रयास कर रहा है. लेकिन अब तक संक्रमण की दर में कमी नहीं आई है. लॉकडाउन में छूट देने के बाद से लगातार तेजी से संक्रमण बढ़ा है. कोरोना वायरस का सेकेंड स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है.

जिले में हर जगह फैला संक्रमण

कोरोना वायरस की चपेट में अब ग्रामीण इलाके के लोग ज्यादा आ रहे हैं. अलग-अलग ब्लॉकों से लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. मंगलवार को आई रिपोर्ट में 1284 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहर में भी संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

जल्द से जल्द लगाया वैक्सीन

कोरोना के बढ़ते मामले में CMHO मिथलेश चौधरी का कहना है कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाहिए. ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा निशुल्क है उनका कहना है कि ग्रामीण इलाके में लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का भी कम पालन हो रहा है. इसके चलते ग्रामीण इलाकों से लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में संक्रमण बढ़ना 1 तरीके से खतरे की नई घंटी है. इससे लोगों को जागरूकता का परिचय देना होगा और घर से निकलते वक्त मास्क पहनना होगा. उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने और घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की अपील की है.

टोटल लॉकडाउन पर सख्ती कायम

राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से फैलने के बाद अब जिले को टोटल लॉकडाउन गया है. जिले में 10 अप्रैल शनिवार दोपहर 12 बजे से 240 घंटे का टोटल लॉकडाउन लगाया है. जोकि 19 अप्रैल की सुबह खोला जाएगा. इससे पहले भी कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए राजनांदगांव जिले में सबसे ज्यादा लॉकडाउन किया गया है. बावजूद अब तक जिले की स्थिति में कोई भी सुधार नहीं देखा जा रहा है.