राजनांदगांव: कोविड-19 केयर सेंटर हुआ फूल, हो रही बिस्तर की कमी..

राजनांदगांव/डोंगरगांव (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : नगर सहित आसपास के क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इधर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था को लेकर मजबूर नजर आ रहे हैं. शहर के बालक छात्रावास में 50 बेड का कोविड-19 केयर सेंटर बनाया गया है. लेकिन लगातार बढ़ रहे संक्रमितों की संख्या के चलते यह व्यवस्था भी अब नाकाफी है. मंगलवार तक कोविड केयर सेंटर डोंगरगांव में 50 में से 48 बेड भरे जा चुके थे. अब प्रशासन को मरीजों के लिए तो नए कोविड सेंटर बनाने की जरुरत है या तो संक्रमितों को होम आइसोलेशन में भेजना शासन की मजबूरी होगी.

दानदाताओं ने बढ़ाया मदद का हाथ

दानदाताओं ने अब अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए हैं. मंगलवार को नगर पंचायत अध्यक्ष हीरा निषाद ने 4 सिलिंग फेन सहित अन्य वस्तुएं, आशाराम टावरी ने 1 गीजर, पार्षद किशोर बोहरा ने 4 गद्दा और शिवसेना के ज्ञानचंद लोढ़ा ने 2 सिलिंग फेन और बल्ब की व्यवस्था की है.

अलग से नहीं है कोई व्यवस्था

मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर को लेकर शासन प्रशासन स्तर पर अलग से कोई व्यवस्था से नहीं की गई है. वर्तमान में कोई बजट का प्रावधान भी नहीं है. जबकि नगर और क्षेत्र में संक्रमण के बढ़ते दायरे और मरीजों की संख्या को देखते हुए अब अतिरिक्त केयर सेंटर बनाने की जरुरत है. हलांकि प्रशासन ने अब तक इस ओर कोई पहल नहीं की है. अब जिला मुख्यालय की तर्ज पर स्थानीय संगठनों और समाजसेवियों को आगे आने की जरुरत है.

शहर में कुल 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज

मंगलवार को शहर में कुल 6 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा मरीज कोकपुर के हैं. जो एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं. जबकि दो डोंगरगांव के निवासी हैं. जिनमें एक विद्युत विभाग का कर्मचारी और एक संक्रमित के पशु चिकित्सक होने की जानकारी मिली है. मंगलवार को शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित क्षेत्र में कुल 84 व्यक्तियों की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं.

(साकेत वर्मा की रिपोर्ट..)