राजधानी रायपुर मे भी लॉकडाउन का असर, पेट्रोल पम्प और सड़के सुनी इक्का-दुक्का लोग नजर आये

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): देश सहित छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए शासन-प्रशासन की ओर से कई तरह से प्रयास किये जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना नियंत्रण के लिए 22 से 28 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन की घोषणा की है. इस फैसले का प्रभाव राजधानी के सड़कों, बाजारों और पेट्रोल पंपों पर दिखाई दे रहा है.

सड़कों पर अवागमन पूरी तरह बंद है, जिसके कारण सड़कें सूनी है. एक सप्ताह के टोटल लॉकडाउन के दौरान जरुरी सामान दुकानों के अलावा अन्य सेवाओं की दुकान पूरी तरह बंद रहेगी. लोगों के बेवजह घर से निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. वहीं घर से बिना वजह निकलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान
राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. यहां सबसे अधिक मरीज मिले हैं. इसके बावजूद लोग इस महामारी को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे थे. कई लोग आज भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं और खुद के अलावा परिवार और दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं. प्रशासन की समझाइश, सख्ती और चौराहों पर यमराज और चित्रगुप्त बनकर जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद सड़कों और बाजारो में पहले की तरह भारी भीड़ नजर आ रही थी. इससे कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा था.

पढ़ें:-रायपुर: आज से शुरू हुआ लॉकडाउन, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

इसके आलावा प्रशासन ने आज से चलानी कार्रवाई भी शुरू कर दिया है. जिसके तहत बिना मास्क के घूमने, सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, होम क्वॉरेंटाइन के नियमों उल्लंघन करने और व्यवसायिक संस्थाओं और दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जा रही है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट