रंजना के मेगा स्वास्थ्य शिविर में 94 गंभीर मरीजों का किया गया चिन्हांकन. जिला अस्पताल सहित अन्य बड़े अस्पतालों में कराया जाएगा निःशुल्क ईलाज

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना:-कोरबा विकासखण्ड कटघोरा के ग्राम पंचायत रंजना में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में तीन हजार से लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और ईलाज किया गया। रंजना में आयोजित मेगा हेल्थ शिविर में गंभीर बीमारियों से ग्रसित 94 मरीजों का भी चिन्हांकन किया गया। इन मरीजों का निःशुल्क ईलाज आवश्यकतानुसार जिला अस्पताल कोरबा सहित रायपुर के बड़े अस्पतालों में जिला प्रशासन द्वारा कराया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में स्तन में गांठ, किडनी बीमारी, सर्जरी, सिकलिंग, सिवियर एनीमिया, गंभीर हृदय रोग, नेत्र रोग, हर्निया, हाइड्रोसील, आईडियोमेट्री सहित मनोरोग के भी मरीजों का चिन्हांकन किया गया है। ईएनटी एवं मेंटल हेल्थ डिपार्टमेंट में 20 मरीजों का रेफरल किया गया है। इसी प्रकार अस्थि रोग के 11, नेत्ररोग के 32, एमडी मेडिसीन के एक, सर्जरी के तीन, शिशुरोग के 22 एवं स्त्रीरोग के पांच मरीजों का रेफरल किया गया है। रेफरल किए गए इन मरीजों का निःशुल्क ईलाज एवं आवश्यकतानुसार ऑपरेशन जिला अस्पताल कोरबा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटघोरा एवं रायपुर के बड़े अस्पतालों में कराया जाएगा।
रंजना के स्वास्थ्य शिविर में नवगांवकला के निवासी 28 वर्षीय श्री आकाश यादव स्वास्थ्य जांच कराने आए हुए थे। डॉक्टरों ने आकाश के स्वास्थ्य जांच के दौरान उनके शरीर में गंभीर किडनी बीमारी होना बताया। आकाश को अच्छे ईलाज के लिए जिला अस्पताल कोरबा रिफर किया गया है। इसी प्रकार डोकरीखार निवासी श्री सौखीलाल को स्वास्थ्य जांच के दौरान डॉक्टरों ने उनके किडनी में स्टोन की समस्या बताई। आवश्यकतानुसार बेहतर ईलाज के लिए उन्हें जिला अस्पताल कोरबा में रिफर किया गया है।