मौसम विभाग में 10 जिलों में जारी किया यलो अलर्ट, अगले तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की सम्भावना..

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. 25 मई से शुरू हुआ नौतपा 2 जून को खत्म हो गया. हालांकि इस बार इन 9 दिनों में भीषण गर्मी का अहसास नहीं हुआ. राजधानी सहित दूसरे जिलों में केवल 2-3 दिनों के लिए ही अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास पहुंचा. जबकि पिछले कुछ सालों की बात करें, तो अधिकतम तापमान मई के महीने में 45 से 46 डिग्री के आसपास था. इस बीच छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने 10 जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अगले तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कुछ जिलों में बारिश की संभावना

चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर बना

मौसम विभाग वैज्ञानिक एचपी चंद्रा (Meteorological Department Scientist HP Chandra) ने बताया कि, हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर दक्षिण छत्तीसगढ़ में स्थित है. यहीं से एक द्रोणिका उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. जिसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. गुरुवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा अथवा गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो रही है संभावना है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ केरल पहुंचा मानसून

मानसून इस बार तय समय से तीन दिन देरी से गुरुवार को केरल पहुंच (Monsoon reached Kerala on Thursday) गया. सुबह 11 बजे दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंचा. आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने यह जानकारी दी है. इससे पहले मौसम विभाग ने 31 मई को केरल पहुंचने की संभावना जताई थी. हालांकि निश्चित समय पर मानसून ने दस्तक नहीं दी. लेकिन अंडमान निकोबार द्वीप समूह के आसपास पहुंच चुका है. वहीं केरल में 3 दिनों से प्री-मानसूनी बारिश हो रही है. राज्य में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अनुमान में बताया है कि इस बार मानसून सामान्य से अच्छा रहेगा.

आइए नजर डालते हैं बीते 24 घंटे के तापमान पर