मनेंद्रगढ़ में कब्र की जमीन में बना गौठान, ग्रामीणों ने कलेक्टर से लगाई गुहार

कोरिया(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : जिले के मनेंद्रगढ़ जनपद क्षेत्र के बोरीडांड(Boridand Manendragarh) में रोचक मामला सामने आया है. यहां एक व्यक्ति के रिश्तेदारों के कब्र की जमीन(grave ground) को गौठान से मिला दिया गया. गांव के गज्जू चौधरी ने कलेक्टर से गुहार भी लगाई कि रिश्तेदारों के कब्र पर गौठान न बनाया जाए, लेकिन ग्राम पंचायत ने उस जमीन पर गौठान बनाने के प्रस्ताव भेजकर गौठान (Gothan) बनवा दिया. ग्रामीण ने सरपंच-सचिव पर मिलीभगत कर उसके कब्जे की जमीन पर गौठान बनाने का आरोप लगाया है.

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना कहे जाने वाली गौठान योजना ने एक शख्स को परेशानी में डाल दिया है. बोरीडांड़ के रहने वाले गज्जू चौधरी ने अपने जमीन से लगी एक अन्य जमीन पर कई साल से कब्जा कर रखा था. जमीन के एक हिस्से पर उसके रिश्तेदारों का कब्र भी बना हुआ है. पंचायत में जब गौठान बनाने के लिए जमीन का चयन किया गया तो उसमें गज्जू की ये जमीन शामिल थी. उस दौरान गज्जू ने कलेक्टर और तहसीलदार को पत्र भी लिखा था.

जांच की कही बात

गज्जू ने बताया कि जब गौठान बनने की तैयारी हो रही थी तब उसने इंजीनियर से वहां रिश्तेदारों के कब्र होने की बात कही थी, लेकिन उसकी किसी ने न सुनी. गौठान के लिए प्रस्तावित जमीन में कब्र को भी मिला दिया गया. गज्जू ने सरपंच और सचिव पर भी कई आरोप लगाए हैं. इस संबंध में जब जनपद सीईओ से बात कि गई तो उन्होंने इस मामले की कोई भी जानकारी नहीं होने की बात कही है. जनपद पंचायत सीईओ संजय राय ने इस मामले पर जांच करने की बात कही है.

🖋️कोरिया से राजाराम की रिपोर्ट…..