बेमेतरा : वैक्सीन और एंटीजन किट खत्म हो से जांच प्रभावित..

बेमेतरा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): जिले में 2 दिनों से कोरोना जांच करने वाली एंटीजन किट और वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है. जिसके कारण कोरोना जांच और टीकाकरण प्रभावित हो गया है. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाड़े ने बताया कि शुक्रवार शाम तक वैक्सीन और एंटीजन जांच किट आने की संभावना है. इसका मतलब है कि शुक्रवार को भी टीकाकरण और एंटीजन किट से जांच नहीं होगी.

बेमेतरा में कोरोना जांच और टीकाकरण प्रभावित

जिले में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टर ने 10 अप्रैल से 19 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया है. जिले में अब भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. जिले में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए 280 बेड हैं. सभी में ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही ICU में भी 10 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है. होम आइसोलेशन में भी करोना का इलाज किया जा रहा है. जिले में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तेजी से COVID-19 अस्पताल बनाए जा रहे हैं. जहां अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

अब तक 6 हजार से ज्यादा लोग हुए डिस्चार्ज

जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. अब तक बेमेतरा में 11 हजार 02 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की जा चुकी है. जिसमें से 6 हजार 624 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या 4 हजार 294 पहुंच गई है. जिनका इलाज किया जा रहा है.

अतिआवश्यक सेवाओं को छूट

लॉकडाउन की अवधि में अस्पताल, मेडिकल, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. साथ ही डेयरी, दूध विक्रेता और न्यूज पेपर हॉकर को सुबह 6 से 8 बजे तक आने-जाने की छूट दी गई है. शाम 5 बजे से 6:30 से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है. पशु चारा के लिए दुकान सुबह 5 से 8 और शाम 5 आए 6.30 तक खुलेंगी. साथ ही अस्पताल में आवागमन की अनुमति दी गई है.

11 डॉक्टर और 70 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित

बेमेतरा जिला में कोरोना संक्रमण से डॉक्टर भी अछूते नहीं हैं. वर्तमान में जिले में 11 डॉक्टर और 70 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. आलम ये है कि औसतन प्रति 91 मरीजों पर 1 डॉक्टर की ड्यूटी है. डॉक्टरों की कमी के चलते स्वास्थ विभाग भी आयुष विभाग के डॉक्टरों से सेवा ले रहा है.