बेमेतरा के धनगांव में ग्रामीणों ने दो मवेशी तस्कर.

बेमेतरा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): जिले में मवेशी तस्करी (cattle smugglers in Bemetara) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. बेमेतरा के गांवों में खुले में घूम रहे मवेशियों को दलाल और तस्कर पकड़ लेते हैं. ऐसा ही एक मामला नवागढ़ थाना अंतर्गत ग्राम धनगांव से सामने आया. जहां बुधवार शाम अवैध रूप से मवेशियों को गाड़ी में भरकर ले जाया जा रहा था. जिसे ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. ग्रामीणों के अनुसार वाहन में दो लोग सवार थे और 9 मवेशियों को पिकअप में भरकर ले जा रहे थे.

नवागढ़ में पकड़े गए मवेशी तस्कर

ग्रामीणों ने रोका वाहन, थाने में दी जानकारी

ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार शाम दो युवक पिकअप में 9 मवेशियों को भरकर कहीं ले जा रहे थे. जब हमने इसके बारे में उनसे पूछताछ की, तो वे सही तरीके से जानकारी नहीं दे पाए. आरोपी तस्करों के पास उनसे संबंधित कोई दस्तावेज भी नहीं थे. मामले को संदिग्ध समझते हुए ग्रामीणों ने वाहन गांव में खड़ा करवाकर नवागढ़ थाने में सूचना दी. पुलिस मौके पर पहुंचकर संबंधितों को पिकअप सहित थाने ले गई.

महीने दिन पूर्व ग्रामीणों ने पकड़ा था तस्करों का ट्रक

कुछ महीने पहले भी ग्रामीणों ने अवैध तस्करी के लिए ले जा रहे मवेशियों से भरे ट्रक को पकड़ा था. जिसके बाद बुधवार को भी धनगांव के ग्रामीणों ने आरोपियों को पकड़ा. बेमेतरा में लॉकडाउन के दौरान कई मामले मवेशियों की तस्करी के सामने आए और पुलिस ने आरोपियों को धर दबोचा. जिसका सिलसिला अब तक जारी है.

क्षेत्र में सक्रिय हैं दलाल

बेमेतरा जिले के दाढ़ी, मंजगांव, छिरहा, धनगांव, अतरिया, खंडसरा क्षेत्र में मवेशी तस्करों के दलाल रहते हैं, जो लगातार मवेशियों की सप्लाई नागपुर (cattle smuggling to Nagpur) करने में मदद करते हैं. हालांकि कई मामलों में गौसेवकों और कई मामलों में ग्रामीणों की सूझबूझ से तस्करों को पकड़ने में सफलता मिली है.