बुधवार से सीजीबीएसई 12वी बोर्ड की परीक्षा,ऑफलाइन होगा बोर्ड एग्जाम..


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
बुधवार से सीजीबीएसई 12वीं (Chhattisgarh Board of Secondary Education) की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है. बता दें कि इस बार बच्चों की परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा (CGBSE board exam students offline exam) रही है. कोरोना संक्रमण काल के कारण पिछले 2 साल से बच्चे ऑनलाइन परीक्षा दे रहे थे. लेकिन इस साल विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षा देंगे. इस बार बोर्ड परीक्षा में ड्रेस कोर्ड की अनिवार्यता भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने खत्म कर दी है. बच्चे सिविल ड्रेस में भी परीक्षा देंगे.


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि, कल से 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है. सीजीबीएसई बोर्ड के एग्जाम का पहला पेपर हिंदी विषय का रखा गया है. इस बार परीक्षा में ड्रेस कोड की अनिवार्यता भी खत्म की गई है. पिछले 2 वर्षों से कोरोना संक्रमण काल के कारण स्कूल बंद थी. ऐसे में बच्चे के पास यूनिफॉर्म भी नहीं है. इसलिए बच्चे एडमिट कार्ड के आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे.



बीमार छात्र-छात्राओं के लिए किए गए अलग इंतजाम
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सर्दी खांसी वाले विद्यार्थियों के लिए अलग से कमरे में बैठने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में एक अलग कमरा तैयार करना अनिवार्य होगा. जहां सर्दी, जुखाम के लक्षण वाले विद्यार्थी एग्जाम दे पाएंगे.





बोर्ड परीक्षा में 6 लाख से अधिक विद्यार्थी हो रहे शामिल
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छ लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं 12वीं की परीक्षा में करीब 2 लाख 90 हजार वही दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों शामिल होने वाले हैं.छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ऐसे में प्रदेश में कुल 6787 परीक्षा केंद्रों में बोर्ड परीक्षा ली जाएगी, मंडल के अधिकारियों ने बताया कि जो विद्यार्थी जहां पढ़ाई कर रहे हैं वह उसी परीक्षा केंद्र में अपनी परीक्षा देंगे इसके साथ ही प्राइवेट फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थी भी उसी परीक्षा केंद्र में अपनी परीक्षा देंगे जहां से उन्होंने अपना आवेदन भरा है