बिलासपुर रेलवे जोन में 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है. सतर्कता सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों को जागरूक करना है, ताकि जनहित में कार्यप्रणाली पारदर्शी बनी रहे.

बिलासपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : भ्रष्टाचार मुक्त भारत का नारा बुलंद करने और न रिश्वत देने और न रिश्वत लेने की मुहिम को लेकर इन दिनों दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन सतर्कता सप्ताह मना रहा है. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों में अपनी जिम्मेदारी के प्रति जागरूकता लाना और सतर्कता के साथ अपनी गतिविधियों को अंजाम देना है.

बीते 27 अक्टूबर से आगामी 3 नवंबर तक चलने वाले इस सतर्कता सप्ताह में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले सभी ऑफिसों में कर्मचारियों को सतर्क रहने और भ्रष्टाचार को खत्म करने की शपथ दिलाई जा रही है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन के जनसंपर्क अधिकारी साकेत रंजन ने बताया कि इस बार रेलवे में शतक भारत और समृद्ध भारत का नारा दिया गया है, जिसे लेकर रेलवे से जुड़े सभी कर्मचारियों को सतर्कता की शपथ दिलाई जा रही है.

वैसे तो सतर्कता सप्ताह हर साल मनाया जाता है, लेकिन बीते साल के मुकाबले इस साल कोरोना के कारण इसके प्रारूप में कई बदलाव किए गए हैं. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में होने वाले सभी कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहे हैं और कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जा रहा है.

अधिकारी-कर्मचारी बढ़-चढ़कर ले रहे हिस्सा

कर्मचारियों में अवेयरनेस को लेकर चलाए जा रहे इस अभियान में कर्मचारी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. जरूरत इस बात की है कि इस तरह का अभियान सिर्फ औपचारिकताओं तक सीमित न रहे, बल्कि अभियान की सार्थकता जमीन पर भी उतरे, जिसका सीधा फायदा आम लोगों को मिले.