बिलासपुर: मरवाही में भालू की दस्तक से दहशत में लोग…

बिलासपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़):-शहर में इन दिनों भालू से दहशत का माहौल बना हुआ है. भालू जंगल छोड़ इंसानी बस्तियों का रुख करने लगे हैं. भालुओं का झुंड शहर में कभी भी, कहीं भी दिखाई दे जाते हैं. शुक्रवार को मरवाही वन मंडल के अंडी गांव में देर शाम दो भालू को घूमते देखा गया है. ग्रामीणों ने इसकी खबर 112 की टीम को दी. मौके पर पहुंची 112 की टीम ने सायरन बजाकर भालू को गांव से बाहर निकाला. जिसके बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली.

लगातार बढ़ रहा भालुओं का आतंक

छत्तीसगढ़ में जंगल का क्षेत्र काफी बड़ा है. ऐसे में कई जिलों से भालूओं के आतंक की घटनाएं सामने आती हैं. इसके साथ ही वन विभाग को भी लगातार जानकारी दी जाती है. हाल के दिनों में भी कई रहवासी इलाकों में जंगली जानवरों ने दस्तक दी है. इन दिनों खेतों में बुआई का काम जारी है. खेतों में काम करने वाले मजदूर शाम तक वहीं रहते हैं, जिससे उनकी जान पर खतरा बना हुआ है. भालू के डर से किसान अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि अब तक भालू ने किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है.

बीते कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में भालूओं के हमले

  • मरवाही के मगुरदा गांव में सुबह शौच करने गए युवक पर भालू ने हमला कर दिया. जिसके बाद युवह घायल हो गया. युवक के सिर, पीठ और दोनों हाथों में चोट आई थी. जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
  • बलरामपुर के कटरा ग्राम पंचायत में भालू के हमले से दो ग्रामीणों की मौत हो गई. ग्रामीण लकड़ी काटने जंगल जा रहे थे. इस दौरान भालू ने उनपर हमला कर दिया. घटना के बाद से ग्रामीण काफी डरे हुए थे.
  • बलरामपुर के कटरा ग्राम पंचायत में 31 अक्टूबर को भालू के हमले में दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी.
  • कांकेर के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों भालुओं ने आंतक मचाया हुआ था. भालू के आतंक से लोग दहशत में थे.
  • कोरिया में भालू के हमले से 4 लोगों की मौत हो गई. हमले 2 ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हुए थे. जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
  • कटघोरा के नवागांव कला में जंगल में झाड़ू के लिए (बहरी) बीनने गईं महिलाों पर भालूओं ने हमला कर दिया था. इनमें से एक 70 वर्षीय वृद्ध महिला को भालू अपने साथ खींचकर जंगल की ओर ले गया था. 3 घंटे चले रेस्क्यू के बाद आदमखोर भालू पकड़ा गया.
देखें वीडियो