बिलासपुर: मंदिर विस्तार के नाम पर बिना शासन की अनुमति के काट दिए गए सैकड़ों पेड़..

बिलासपुर/रतनपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : रतनपुर क्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर है. एक दिन पहले राइस मिल में अवैध पेड़ कटाई का मामला सामने आया था. अब इसी से मिलता-जुलता मामला रतनपुर से 6 किलोमीटर दूर गहिला नाला के पास बने बजरंगबली मंदिर से सामने आया है. जहां मंदिर विस्तार के नाम पर बगैर शासन की अनुमति के करीब 80 हरे-भरे दरख्तों को धराशाई कर दिया गया.

रतनपुर से 5 किलोमीटर दूर गहिला नाला के पास बने बजरंगबली मंदिर के नाम पर बगैर शासन की अनुमति के करीब 80 हरे-भरे पेड़ों की कटाई कर दी गई. इनमें सागौन के 23, सरई के 11, खम्हार का एक, जामुन के 6, आंवला के 3 पेड़ों के अलावा करीब 30 बांस भी शामिल है.

शासन की अनुमति के बिना काटे गए पेड़


मंदिर की सुरक्षा करने वाले मदन पावेल और देव सिंह का कहना है कि मंदिर प्रमुख यशवंत गिरी महाराज के कहने पर ही इन पेड़ों की कटाई की गई है. उनसे शासन से अनुमति के सवाल पर गोलमोल जवाब देने लगे. हैरान करने वाली बात यह मंदिर वन विकास निगम के कार्यालय के बिल्कुल सामने हैं. यानी नाक के नीचे पेड़ों की अवैध कटाई होती रही और वन विकास निगम को इसका पता भी नहीं चला. पेड़ों की अवैध कटाई को लेकर वन विभाग और प्रशासन क्या कार्रवाई करता है यह देखने वाली बात होगी.