बिलासपुर की निशु सिंह अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत पर फहराया तिरंगा.


बिलासपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ): 
जिले की बेटी निशु सिंह ने अफ्रीका के सबसे ऊंचे (Mount Kilimanjaro) पर्वत किलिमंजारो (5,895 मीटर ऊंचा) पर तिरंगा फहराया. निशु सिंह की इस उपलब्धि ने देश सहित पूरे छत्तीसगढ़ को गौरान्वित किया है. निशु का यह पहला अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोहण है. वे भरनी गांव निवासी सीआरपीएफ के जवान रह चुके विपुल कुमार सिंह की बेटी हैं.

आर्थिक संकटों का करना पड़ा सामना

सपने बड़े होते हैं तो चुनौतियां छोटी कैसे हो सकती हैं. निशु के सामने भी काफी चुनौतियां आईं. इस गौरव को हासिल करने के लिए उन्हें आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा. लेकिन उनके हौसले और जज्बे को देखकर एनटीपीसी सीपत ने ‘सामाजिक दायित्व’ के तहत 2 लाख रुपए का आर्थिक सहयोग दिया. निशु का सपना पूरा करने में मदद की गई. एनटीपीसी सीपत ने छत्तीसगढ़ की युवा महिलाओं के अंदर छिपी प्रतिभाओं को उभारने के उद्देश्य से यह सहयोग दिया.

निशु सिंह लड़कियों के लिए बनीं मिसाल

इसके पहले भी निशु सिंह भारत की कई ऊंची पर्वत चोटियों पर चढ़ाई कर तिरंगा फहरा चुकी हैं. “बेटी पढ़ाओ-बेटी बढ़ाओ” का संदेश देने वाली निशु सिंह लड़कियों के लिए उदाहरण हैं. पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी हिस्सा लेना चाहिए. अपने इंटरेस्ट पर काम करके अपनी प्रतिभा निखारनी चाहिए. खेल-कूद शारिरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

एनटीपीसी सीपत के निर्देशक ने दी बधाई

निशु सिंह की इस उपलब्धि पर पूरे छत्तीसगढ़ को गर्व है. उसकी इस सफलता पर एनटीपीसी सीपत के कार्यकारी निर्देशक पदमकुमार राजशेखरन ने एनटीपीसी परिवार की तरफ से निशु सिंह को बधाइयां और शुभकामनाएं दी हैं.