बिलासपुर: अरपा नदी के पचरी घाट और शिव घाट पर जल्द बनेगा बैराज, शासन ने स्वीकृत की राशि…

बिलासपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : शहर के लोगों की कई साल पुरानी मांग अब पूरी होने जा रही है. अरपा नदी में 12 महीने पानी रहे इस बात को शहर विधायक शैलेश पाण्डेय ने विधानसभा में रखा था. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से इस मांग को पूरा करने सहमती मिल गई है. राज्य सरकार ने अरपा नदी में बैराज बनाने के लिए राशि सैंक्शन कर दिया है.

construction of barrage in Arpa river

मिठाई खिलाते विधायक

दरअसल कई सालों से शहरवासियों की ये मांग थी कि अरपा में 12 पानी रहे. इस मांग को ध्यान में रखते हुए सीएम भूपेश ने अरपा नदी में 2 बैराज सैंक्शन किया है. बिलासपुर विधानसभा में अब अरपा नदी में 2 बैराज के लिए वित्तीय अनुमोदन आ गया है. अब शिव घाट और पचरी घाट पर बैराज का निर्माण किया जाएगा. बैराज बनने से अरपा नदी में 12 महीने पानी संग्रहण करने में मदद मिलेगी. बिलासपुर में इस कार्य का शुभारंभ जल्द ही होगा. करीब 48 करोड़ 97 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस बैराज से अरपा में अब हमेशा पानी रहेगा. साथ ही बिलासपुर शहर में गिरते जलस्तर को भी रोकने में भी मदद मिलेगी.

विधायक ने शहरवासियों को दी बधाई

बिलासपुर विधायक शैलेश पाण्डेय ने शहर की जीवनदायनी नदी को जय अरपा मां कहते हुए, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने बिलासपुर वासियों को भी उनकी मांग पूरी होने के लिए बधाई दी है.

गिरते जलस्तर को रोकने में मिलेगी मदद

अरपा नदी में जल संग्रहण की मांग काफी पुरानी है. नदी में बरसात के 3-4 महीनों को छोड़कर बाकी समय पानी ही नहीं रहता है. साल में 6 से 7 महिने नदी सूखी ही रहती है. इससे शहर के जलस्तर में भी काफी गिरावट आई है. लेकिन अब नदी में बैराज बनने से पानी को भी रोका जा सकेगा और शहर के गिरते जलस्तर को भी.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट…!