बालोद: शक्कर कारखानों के लिए 21 दिसंबर से होगी धान खरीदी तैयारियां पूरी..

बालोद (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : जिले के एकमात्र मां दंतेश्वरी सहकारी शक्कर कारखाने में उत्पादन कार्य देरी से शुरू हो रहा है. इस कारखाने के लिए गन्ना खरीदी से जुड़े कार्य की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.कारखाने के संचालन में गन्ने का घटा हुआ रकबा समस्या बन सकता है. शक्कर कारखाने के प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल सर्वे में मात्र 620 हेक्टेयर गन्ने का उत्पादन किया गया है. जो अबतक के गन्ने का सबसे कम रकबा है. इसलिए कारखाना देर से शुरू किया जा रहा है.
21 दिसंबर से गन्ने की खरीदीकारखाना के प्रबंध संचालक राजेंद्र प्रसाद राठिया ने बताया कि कारखाने में मरम्मत का कार्य लगभग 99% पूरा हो चुका है, जो थोड़े बहुत काम बचे हुए हैं, उसे आने वाले एक-दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही कारखाना प्रबंधन द्वारा 21 दिसंबर से गन्ने की खरीदी भी शुरू की जाएगी. इसे लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है लेकिन कारखाना संचालन में इस बार घटा हुआ रकबा समस्या बनकर सामने आ सकता है.पढ़ें : SPECIAL: जहां कभी गन्ना की खेती करने को मजबूर थे किसान, वहां आज बनाया जा रहा स्वादिष्ट गुड़

किसानों को ना हो समस्या
कारखाने के प्रबंध संचालक ने यह भी बताया कि पिछले साल किसानों को जो समस्याएं हुई थी. उस तरह की समस्या इस साल ना हो इस बात का ध्यान रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने के लिए लाइन न लगाना पड़े इसके लिए टोकन व्यवस्था को भी दुरस्त किया जा रहा है.