बालोद: भवन विहीन अंगनबाड़ी केंद्रो से मिलेगी मुक्ति, 56 नए भवनों की मिली स्वीकृति..

बालोद (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़ी एक अच्छी खबर है. जिले में 56 नए भवनों के लिए स्वीकृति मिली है. इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा और बच्चों को इसका लाभ मिलने लगेगा. बता दें कि जिले में कई आंगनबाड़ी केंद्र आज भी भवन विहीन है और किराए के भवनों पर संचालित हो रहे हैं. कुछ आंगनबाड़ी केंद्र तो खुले मंच पर संचालित किया जा रहा है. ऐसे में जिले के लिए अच्छी बात यह है कि अब जिले के भवन विहीन मकानों को व्यवस्थित भवन मिल पाएगा.

जानकारी के मुताबिक 56 नए भवनों की स्वीकृति केवल ग्रामीण इलाकों के लिए है. शहरी क्षेत्रों के लिए अभी तक किसी तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है. शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायिकाओं को भी यह इंतजार है कि उनकी मांगों को भी पूरा किया जाए. ताकि जल्द ही किराए के भवनों से मुक्ति मिल पाए. किराए के भवनों में तो कई भवन ऐसे भी हैं, जो मिट्टी के जर्जर मकानों में भी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं.

कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवनों में संचालित ना हो

जिला महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी एच आर राणा ने बताया कि जल्द ही यहां भवनों के निर्माण के संदर्भ में कार्य शुरू हो जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि शहरों में जो स्वीकृति है. उनके लिए भी लगातार विभाग प्रयास कर रही है. कुछ भवन जो कि काफी पुराने थे और जर्जर अवस्था में थे. उन्हें भी सुधार के लिए प्रयास किया जा रहा है. हमारा उद्देश्य है कि कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवनों में संचालित ना हो और इसका पूरा-पूरा लाभ बच्चों को मिल पाए.

रमाशंकर साहू की रिपोर्ट..!