बारिश से खराब हुई फसल का मुआवजा लेने पहुंचे किसान.


दंतेवाड़ा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
बेमौसम बारिश से खराब हुई फसल का मुआवजा सहित अन्य 6 सूत्रीय मांगों के साथ बड़ी संख्या में किसान दंतेवाड़ा पहुंचे थे. पदयात्रा करते जिला मुख्यालय पहुंचे किसानों के कंधों पर खराब धान की फसलों का गट्ठर था. किसानों ने खराब फसल का मुआवजा सहित अन्य मांग करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा है.

फसल बीमा योजना का मिले लाभ

राष्ट्रीय किसान परिषद (National Farmers Council) प्रान्त अध्यक्ष सुरेश सिंह के नेतृत्व किसानों ने अपनी 6 सूत्री मांगों को लेकर गीदम से दंतेवाड़ा तक पदयात्रा करते अन्नदाता कलेक्टोरेट पहुंचे. बड़ी संख्या में यहां पहुंचे किसानों ने बताया कि अल्पकालीन वर्षा एवं बेमौसम बारिश से धान की खड़ी फसल को नुकसान हुआ है. खराब धान का 25 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाए. फसल बीमा योजना (Crop Insurance Policy) का लाभ उन्हें तत्काल दिया जाए. जिस प्रकार पेट्रोल डीजल के रेट बढ़ रहे हैं. उसे देखते हुए धान की कीमत बढ़ाकर तीन हजार रुपए प्रति क्विंटल की जाए. किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ किया जाए. धान खरीदी का पूरा पैसा एकमुश्त किसानों के खाते में डाला जाए.

ट्रैक्टर एजेंसी पर कार्रवाई की मांग

इसी तरह प्राइवेट कंपनियों की ओर से ट्रैक्टर एजेंसी से षड्यंत्र कर किसानों को झांसे में फंसाकर उनको भारी कर्ज में फंसाई रही है. किसानों का कहना है कि उनका ट्रैक्टर छीना जा रहा है. ऐसी कंपनियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए. किसानों ने कहा है कि अगर हमारी मांगें जल्द पूरी नहीं हुई तो आने वाले समय में अन्नदाता राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करेंगे.