बलौदाबाजार में वैक्सीन के अभाव में युवाओं को नही लग रहा कोरोना का टीका.

बलौदाबाजार(सेंटर छत्तीसगढ़):–प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) को लेकर होड़ मची हुई है. सबसे ज़्यादा युवाओं में वैक्सीनेशन को लेकर जोश देखा जा रहा है. लेकिन इन सबके बीच बलौदाबाजार जिले में हालात कुछ और ही है. जिले में 8 मई से 18+ के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया गया है, लेकिन वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्त नहीं होने से अब तक जिले में 18+ वाले सिर्फ 28 हजार 723 लोगों को ही वैक्सीन का पहला डोज लग पाया है. बाकी लोगों के लिए वैक्सीन कब तक आएगी, इसका जवाब स्वास्थ्य विभाग के किसी भी अधिकारी के पास नहीं है. उनका कहना है कि जिले के सभी लोगों को जल्द ही वैक्सीन लगाई जाएगी.

जिले में सिर्फ 3 फीसदी युवाओं को ही लगाया गया टीका

आंकड़ों को देखें तो बलौदाबाजार में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona vaccination campaign in balodabazar) काफी धीरे चल रहा है. 15 लाख की आबादी वाले इस जिले में अब तक केवल 3 प्रतिशत ही युवा वर्ग को ही वैक्सीन लगाई गई है. जो जिलेवासियों के लिए बहुत ही चिंता का विषय बना हुआ है. दूसरी ओर 45+ वालों के लिए वैक्सीन की उपलब्धता होते हुए भी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं पहुच रहे हैं. जिले में वैक्सीनेशन को लेकर बढ़ती अफवाहों ने ग्रामीणों में डर देखा जा रहा है. जिन्होंने पहली डोज लगवा ली है, वे भी दूसरी डोज लेने को तैयार नहीं हैं. ऐसे में 45+ वालों के लिए मौजूद 80 हजार डोज वैसे ही पड़ी हुई है. हर दिन केवल 10-12 लोग ही वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं. ऐसे में वैक्सीन खराब होने का भी आशंका जताई जा रही है.


अलग-अलग पोर्टल के बीच फंसे लोग

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच प्रतिस्पर्धा से भी युवा वर्ग वैक्सीन से अछूते हो रहे हैं. केंद्र सरकार की co-win और राज्य सरकार की cg teeka app ने लोगों को असमंजस में डाल दिया है. खासकर युवाओं को ये समझ नहीं आ रहा है कि रजिस्ट्रेशन कहा करें. वहीं इन दिनों सबसे बड़ी दिक्कत रजिस्ट्रेशन के समय भी देखा जा रहा है. चाहे वह co-win हो या cg teeka aap दोनों में ही सर्वर डाउन होने की शिकायत मिल रही है. CMHO डॉ. खेमराज सोनवानी ने बताया कि कई लोग ने मैसेज नहीं आने की शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में यह संभव है कि उनका रजिस्ट्रेशन गलत होने के वजह से उनको मैसेज नहीं आया होगा. स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों के लिए ऑफलाइन वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है. साथ ही रजिस्ट्रेशन में हुई गलती में भी जल्द सुधार की जाएगी.