बलौदाबाजार: कलेक्टर ने जिले के ग्राम गोढ़ी ‘एस’ और ग्राम पुरैना खपरी के गौठान का लिया जायजा,उगाई जाएगी नेपियर घास

बलौदाबाजार (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा: राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के अंर्तगत कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिले के विभिन्न आदर्श गौठानों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने भाटापारा विकासखंड के ग्राम गोढ़ी ‘एस’ और बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम पुरैना खपरी के गौठान का निरीक्षण किया. कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूहों की ओर से किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की.

collector inspected gothan

गौठानों का जायजा

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने स्वसहायता समूहों की महिलाओं से बातचीत कर उनके कामों के बारे में जाना. समूह की रजनी बाई निषाद ने कलेक्टर जैन को बताया कि गांव में 10 महिला स्वसहायता समूह हैं, जिसमें से 2 महिला स्वसहायता समूहों द्वारा सब्जियों का उत्पादन, जैविक खाद का निर्माण, मशरूम का उत्पादन, कड़कनाथ मुर्गियों का पालन किया जा रहा है.

collector inspected gothan

गौठानों का जायजा

कलेक्टर जैन ने कहा कि गोबर से बनने वाली खाद के साथ-साथ गोबर से निर्मित होने वाली चीजों का निर्माण किया जाएगा. वहीं यहां पशुपालन की व्यवस्था भी की जाएगी. जिसमें मुर्गी पालन जैसे व्यवसायों को बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं मनरेगा के माध्यम से तालाब का निर्माण किया जा रहा है. यहां मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा. साबून, हैंडवॉश, बैट्री से चलने वाले बल्ब, टार्च जैसे कई प्रोडक्ट के निर्माण करने की योजना भी बनाई जा रही है, ताकि लोगों को रोजगार मिल सके.

पढ़ें-मुश्किल राहों को पार कर लोगों को दे रही ‘संजीवनी’, स्वास्थ्य मंत्री ने की इस आशा कार्यकर्ता की तारीफ

उगाई जाएगी नेपियर घास

दोंनो गौठानों के पास स्थित 5 एकड़ भूमि पर चारागाह का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें नेपियर घास और मक्के की खेती की जाएगी. नेपियर घास का उपयोग जानवरों के पौष्टिक चारे के रूप में किया जाता है. एक महीने के अंदर यह घास तैयार हो जाएगी. कलेक्टर जैन के साथ जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी भी मौजूद रहीं.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट