प्रधान पाठक पर गिरी गाज , स्कूल में बच्चों से बर्तन धुलवाने के मामले में हुई कारवाई

गौरेला पेंड्रा मरवाही (सेंट्रल छत्तीसगढ़): शाला प्रवेश उत्सव के दौरान स्कूल में नन्हें बच्चों से बर्तन धुलवाने के मामले में प्रधान पाठक को निलंबित कर दिया है. ग्रामीण अंचल में बसे गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के पेण्ड्रा विकासखंड स्थित प्राथमिक शाला में बच्चों से बर्तन धुलवाए जा रहे थे. बच्चों ने 2 अगस्त से ही स्कूल जाना शुरू किया है. लेकिन स्कूल खुलते ही बच्चों से इस प्रकार के काम करवाने की खबर भी आने लगी.

ईटीवी भारत जब ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों की स्थिति जानने के लिए वहां पहुंचा. तो कक्षा तीसरी और चौथी में पढ़ने वाली बच्चियां स्कूल के हैंडपंप पर बर्तन धौते हुए दिखाई दी. जब हमने स्कूल की यूनिफॉर्म में बर्तन धौती हुई बच्चियों से इस बारे में पूछा तो तो बच्चों ने कहा कि स्कूल में बर्तन धौने वाला कोई नहीं है. इसलिए प्रधान पाठक ओट्टी सर ने हमें बर्तन धौने का काम सौंपा है.

प्रधान पाठक पर गिरी गाज

प्रधान पाठक राम प्रताप ओट्टी ने बताया था कि वे खुद ही अपने मन से बर्तन धौ रही है. बच्चों से सहयोग लिया जा रहा है. उन्हें किसी ने भी बर्तन धौने के लिए नहीं कहा है. इसके सात ही उन्होंने बच्चों द्वारा बर्तन धौने की घटना को गलत बताया है.

मामले में खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रधान पाठक पर कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया है. इससे पहले मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मनोज राय ने दोषी प्रधानपाठक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था और प्रधानपाठक का संतुष्ट नहीं मिलने के बाद राम प्रताप ओट्टी को निलंबित कर दिया है.