पहले खुद लगवाई वेक्सीन, अब दुकान पर आने वाले लोगों की पंजीयन में कर रहे मदद… मेडिकल और डेली नीड्स दुकानों के संचालको ने लगवाया वैक्सीन,जताया आभार


कोरबा( सेंट्रल छत्तीसगढ़):- दवाई दुकानों, किराना दुकानों और डेली नीड्स की दुकानों से रोज ही आम लोगों का वास्ता पड़ता है। ऐसे में कोरोना के इस काल में इन दुकानों के संचालकों और ग्राहकों दोनों से ही एक दूसरे को कोरोना संक्रमण की बड़ी संभावना होती है। कोरबा जिले में जागरूक और जिम्मेदार दुकान संचालकों ने भी कोविड का टीका लगवा लिया है। अपने आपको, अपने परिजनों को और अपने देवता तुल्य ग्राहकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए दुकानदारों ने खुद के टीकाकरण के बाद अपने ग्राहकों को भी इसके लिए पे्ररित करना शुरू कर दिया है। कुछ दुकानदारों ने अपने स्थायी ग्राहकों को कोरोना का टीका लगाने के लिए पंजीयन कराने में भी मदद की है। डेली नीड्स की दुकान चलाने वाले कुछ दुकानदार तो अपनी दुकानों में ही ग्राहकों के मोबाईल पर उनका टीकाकरण के लिए पंजीयन भी कर रहे हैं।
राज्य शासन द्वारा मंजूरी दिये जाने के बाद 18़ वर्ष से अधिक आयु वर्ग में टीका लगवाने वालो में बड़ी संख्या में कोरबा, कटघोरा क्षेत्र के दुकान संचालक भी शामिल हैं। सभी ने एपीएल वर्ग में अपना टीकाकरण कराया। कटघोरा नगर की दवा दुकान छाया मेडिकल के संचालक सुभाष मिश्रा (43) ने भी अपना वैक्सिनेशन कराया है। श्री मिश्रा ने बताया कि वे बीते कुछ महीनों से लगातार मरीजो के सम्पर्क में रहे है। दवा की बिक्री के दौरान कई बार संदिग्ध मरीज भी उनके दुकान पहुंचते थे, हालांकि वे और उनका पूरा स्टाफ कोविड गाइडलाइन के तहत दुकान का संचालन कर रहे थे फिर भी उनमें और अन्य स्टाफ में संक्रमण की आशंका बनी हुई थी। कोविड टीकाकरण के बाद आशंकाओं के सारे बादल छंट गए है। मिश्रा जी ने दुकान में काम करने वाले अपने सभी मातहत स्टाफ व कर्मियों का वैक्सिनेशन करवाया है। कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था से सुभाष मिश्रा पूरी तरह संतुष्ट नजर आए। वे अपनी दुकान में कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करके ही बिक्री-खरीदी करते हैं। श्री मिश्रा अपने ग्राहकों को कोविड वेक्सीन के सुरक्षित होने से लेकर उसके फायदे तक के बारे में बताते हैं और वेक्सीनेशन के लिए सहमत होने पर वे अपने ग्राहकों के मोबाईल फोन से रजिस्ट्रेशन के लिए भी मदद कर देते हैं।
इसी तरह कृष्णा डेली नीड्स के संचालक महेश वाधवानी ने भी कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा लिया है। बातचीत में उन्होंने बताया कि उनके घर पर छोटे बच्चे भी है जिनके स्वास्थ्य को लेकर व चिंतित रहते थे. चूंकि वे खाद्यान से जुड़ा व्यवसाय करते है इसलिए उनके स्वयं के लिए वैक्सिनेशन काफी जरूरी और महत्वपूर्ण था। वे अपने स्टाफ का भी जल्द टीकाकरण कराएंगे। उन्होंने बताया कि शासन के सीजी टीका पोर्टल में आसानी से पंजीयन कराया जा सकता है। महेश वाधवानी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि नगर, समाज और परिवार की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके लिए जरूरी है जागरूकता के साथ हम सभी प्राथमिकता के साथ खुद का और घर के बालिग सदस्यों का बिना समय गंवाए वैक्सिनेशन कराए। महेश वाधवानी अब अपने आसपास के पड़ोसियों और ग्राहकों की रजिस्ट्रेशन में सहायता कर रहे हैं और उन्हें सेंटर जाकर टीके का लाभ लेने प्रेरित भी कर रहे हैं।