धमतरी में लगातार रेत का अवैध कारोबार हो रहा था. जिसे रोकने के लिए आम आदमी पार्टी के कार्यकार्तओं ने गांधी मैदान में अनिश्नितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया.

धमतरी (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :–  जिले में लगातार हो रहे अवैध रेत के कारोबार, खनन, परिवहन और भंडारण को बंद कराने के लिए आम आदमी पार्टी ने गांधी मैदान में अनिश्नितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया.

रेत के अवैध कारोबार के खिलाफ आप का प्रदर्शन

आप यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार के अधिकारी, कर्मचारी और भ्रष्ट नेताओं के संरक्षण में रेत का अवैध कारोबार चल रहा है. इसी वजह से 4 महीने से लगातार शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

आम आदमी पार्टी की ये हैं मांगें

  • रेत के अवैध कारोबार खनन भंडारण परिवहन और कालाबाजारी को रोकने के लिए हर रेत घाट में CCTV लगाया जाए.
  • ऑनलाइन पीट पास जारी कर क्रमवार नंबर से वाहनों में रेत लोड किया जाए.
  • रेत का दाम निर्धारित कर जिलावासियों को उचित और कम दाम पर रेत उपलब्ध कराया जाए
  • ठेकेदारी प्रथा को निरस्त कर ग्राम पंचायत को रॉयल्टी लेने का अधिकार देते हुए एक बार नाका सिस्टम चालू किया जाए, जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल सके
  • खनिज अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर और दोषियों के खिलाफ FIR करने की मांग की.


प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा काम

इस आंदोलन को धरना स्थल में पहुंचकर राष्ट्रीय मतदाता जागृति मंच के जिलाध्यक्ष संजय चंद्राकर और शैलेंद्र चंद्राकर समर्थन देने पहुंचे. आंदोलनकारियों को समर्थन पत्र देते हुए चंद्राकर ने कहा कि जिले में प्रशासन के नाक के नीचे खुलेआम रेत की चोरी हो रही है. इससे रेत माफिया बेखौफ महानदी की खुदाई करने में लगे हैं. जिसका उदाहरण पहले की कई घटनाओं में शामिल है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि जिला प्रशासन कुंभकरण की नींद से नहीं जागा है. जिससे लोगों में गुस्सा है.