धमतरी के कई बुजुर्ग पिछले 4 महीने से पेंशन नहीं मिलने से परेशान .

धमतरी (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़): जिले के भटगांव के बुजुर्ग पेंशन के लिए पिछले 4 महीने से भटक रहे हैं. इस गांव के करीब 100 से ज्यादा बुजुर्गों को पिछले 4 महीने से पेंशन नहीं मिलने से ये परेशान हैं. बुजुर्गों का कहना है की पेंशन नहीं मिलने से उन्हें रोजमर्रा की चीजें और दवाइयां खरीदने में काफी मुश्किल हो रही है. पंचायत और बैंक के चक्कर लगाकर बुजुर्ग भी थक चुके है.

elderly people wandering for pension in dhamtari

पेंशन के लिए चक्कर काट रहे बुजुर्ग

4 महीने से नहीं मिल रही पेंशन

भटगांव के पेंशनधारियों ने बताया कि पंचायत की तरफ से मुनादी कराकर उन्हें पेंशन दिया जाता है, लेकिन 4 महीने से उन्हें एक भी पैसा नहीं मिला है. जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वृद्धजन बताते हैं कि पंचायत द्वारा कार्ड के माध्यम से उन्हें हर महीने 350 रुपये दिए जाते है. जिससे वे रोजमर्रा की वस्तुएं और दवाई का इंतजाम करते हैं.

पंचायत और बैंक के चक्कर लगा रहे बुजुर्ग

वृद्धजनों ने बताया कि पंचायत की तरफ से उन्हें गोलमोल जवाब देकर घुमाया जा रहा है. बैंक के चक्कर काटकर भी वे थक गए है. जिसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर मदद के लिए गुहार लगाई है. उन्होंने शिकायत की है कि पंचायत में कहा जाता है कि उनका पैसा बैंक में ट्रांसफर कर दिया गया है और बैंक जाने पर जवाब मिलता है कि आपके खाते में एक भी पैसा नहीं आया है.

‘नकद मिलना अच्छा था, खाते में राशि होने में हो रही देरी’

पेंशनधारी बुजुर्गों का कहना है कि पहले पंचायत के जरिए उन्हें नकद राशि मिलती थी जो स्कीम अच्छी थी. अब खाते में राशि जमा होने में काफी लेटलतीफी होती है. उन्होंने कहा कि शारीरिक कमजोरी की वजह से उन्हें बार-बार बैंक जाने में भी दिक्कत होती है. सभी ने एक सुर में पेंशन की राशि नकद ही देने की मांग की है. मामले में जिला कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने कहा कि बैंक और पंचायत के बीच में टेक्निकल इश्यू होगा जिसे देखा जाएगा.

जल्द पेंशन की राशि देने की गुहार

जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत भटगांव निवासी वृद्ध रामाधीन ध्रुव, गयाप्रसाद देवांगन, बीसूराम साहू, बिसाहू राम साहू, नारायण लाल, समारी बाई, नाथू राम देवांगन, रघुनाथ देवांगन, उर्मिला बाई देवांगन सहित दर्जनभर ग्रामीण जिला पंचायत भवन पहुंचे और जल्द से जल्द पेंशन की राशि देने की गुहार लगाई.

प्रदेश में मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को हर महीने पेंशन की राशि दी जाती है.