दिनभर की बड़ी खबरो पर सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर….

पश्चिम बंगाल विधानसभा: दूसरे चरण का चुनाव आज

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज होगा. दूसरे चरण में 4 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इनमें 22 सीटें अनारक्षित जबकि 8 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण में ही इस विधानसभा की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम में भी वोटिंग होनी है. यहां तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मौजूदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी एक दूसरे के आमने-सामने हैं.

Second phase of voting in west bengal today

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान आज

असम विधानसभा: दूसरे चरण का चुनाव आज

असम विधानसभा चुनाव के लिए आज 1 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा. जिसमें 39 सीटों पर मतदान होगा. 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में इन 39 सीटों में से सबसे ज्यादा बीजेपी ने 22 सीटें जीती थीं और असम में पहली बार सरकार बनाई थी. देखना होगा कि इस बार जनता बीजेपी को ही फिर से सत्ता पर काबिज होने का मौका देती है या फिर कांग्रेस की वापसी करवाती है.

Second phase of voting in Assam today

असम में दूसरे चरण का मतदान आज

आज से 45+ उम्र वालों को लगेगी कोराना वैक्सीन

1 अप्रैल यानी आज से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है. इस चरण में 45 से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके पहले 60 से ज्यादा और 45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी. छत्तीसगढ़ (Corona vaccination in chhattisgarh) में भी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए अब डॉक्टर के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी.

corona vaccine

45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन

आज से छत्तीसगढ़ में हवाई और सड़क यात्रा हुई महंगी

1 अप्रैल से छत्तीसगढ़ में हवाई यात्रा के साथ सड़क यात्रा भी महंगी होने जा रही है. रायपुर एयरपोर्ट पर यूजर डेवलपमेंट फीस ली जाएगी. वहीं एविएशन सिक्योरिटी रेट को भी बढ़ा दिया गया. जिससे प्रति टिकट यात्रियों को 550 रुपए ज्यादा देने होंगे. वहीं 1 अप्रैल से रायपुर से बिलासपुर रोड का सफर महंगा हो जाएगा. इस रोड पर दो नए टोल प्लाजा शुरू होने जा रहे हैं. चार पहिया वाहन मालिकों को 125 रुपए खर्च करना पड़ेगा.

Air and road travel became expensive in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में हवाई और सड़क यात्रा हुई महंगी

आज से बदल रहे हैं कई नियम

1अप्रैल 2021 (1 April 2021) यानी नए वित्त वर्ष से कई अहम नियम बदलने वाले हैं, जिनका सीधा असर नौकरीपेशा से लेकर आम लोगों पर पड़ेगा. इनकम टैक्स और सैलरी से जुड़े कुछ नियम आज से बदल रहे हैं. जिन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, उनमें पीएफ पर टैक्स, डीए, आईटीआर और इनकम टैक्स शामिल हैं. अब 1 वित्त वर्ष में EPF में 2.5 लाख तक निवेश ही टैक्स फ्री होगा. ढाई लाख रुपये से ज्यादा कॉन्ट्रिब्यूशन करने पर ब्याज के रूप में कमाई पर आपको टैक्स चुकाना होगा. वहीं 75 साल से ज्यादा के ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर दाखिल करने से छूट दी गई है, जो पेंशन या फिर फिक्स्ड डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज पर आश्रित हैं.

Many rules are changing from today

आज से बदल रहे हैं कई नियम

आज से लागू होंगी नई दरें

केंद्र सरकार ने सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती की है. इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ योजना, नेशनल सेविंग स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम भी शामिल हैं. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन योजनाओं पर 1.10 फीसदी तक ब्याज दर कम कर दी गई है. नोटिफिकेशन के मुताबिक नई दरें 1 अप्रैल 2021 से लागू होंगी.

Rate cut on all small savings schemes

सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती

आज से महाकुंभ की आधिकारिक शुरुआत

आज से धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ 2021 आधिकारिक तौर पर शुरू हो रहा है. कुंभ मेले में शामिल होने के लिए 72 घंटे पहले की कोविड RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है. वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी मान्य होगा. उत्तराखंड सरकार ने आज से कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी है. दिल्ली समेत 12 राज्यों महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, यूपी, राजस्थान से आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट रखनी होगी.

The official beginning of Mahakumbh from today

आज से महाकुंभ की आधिकारिक शुरुआत

महाकुंभ में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स तैनात

कुंभ की शुरुआत के साथ ही हरिद्वार जिले से 500 पुलिसकर्मी, देहरादून से 472, उधम सिंह नगर से 386 और नैनीताल से 316 कांस्टेबल और इंस्पेक्टर ड्यूटी में सुरक्षा का घेरा संभालेंगे. राज्य में पहली बार तैयार ATS विंग (एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड) का पहली महिला कमांडो दस्ता भी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक महाकुंभ में तैनात रहेगा.

Additional forces deployed for security in Mahakumbh

महाकुंभ में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स तैनात

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से जुड़ेंगे कोहली

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली लीग के आगामी 14वें सीजन के लिए टीम से जुड़ेंगे और फिर टीम दो दिन बाद से चेन्नई में अपनी ट्रेनिंग कैंप शुरू करेगी.

Kohli will join Royal Challengers Bangalore

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से जुड़ेंगे कोहली

आज मनाया जा रहा अप्रैल फूल डे

हर दिन का अपना महत्व होता है और लोग उस दिन को सेलिब्रेट भी करते हैं. ऐसे ही एक अप्रैल को हर साल फूल डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे के साथ कई तरह के मजाक करते हैं और उन्हें बेवकूफ बनाकर काफी खुश होते हैं. इन मजाकों का लोग बुरा नहीं मानते हैं, बल्कि इसका आनंद उठाते हैं. भारत सहित अलग-अलग देशों में कई अलग तरीकों से अप्रैल फूल डे मनाया जाता है.

April fool day today

अप्रैल फूल डे आज