दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने दो रेल इंजन फूंके,किरंदुल-विशाखापट्टनम रेल मार्ग बाधित


दंतेवाड़ा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) :
 नक्सलियों ने बचेली और भांसी के बीच रेल इंजन (Naxalites burnt railway engine in Dantewada) को आग के हवाले कर दिया. घटना मंगलवार देर रात की है. इंजन को आग के हवाले कर मौके पर नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर भी फेंके हैं. नक्सलियों ने रेल लाइन पोल क्रमांक 435 के पास इस घटना को अंजाम दिया है. इस कारण किरंदुल-विशाखापट्टनम रेल मार्ग बाधित हो गया है. वहीं घटनास्थल पर सुरक्षाबल की टीम के साथ ही रेलवे की टीम भी पहुंची है. नक्सलियों की इस हरकत की वजह से किरंदुल-विशाखापट्टनम मार्ग अब भी बाधित है. जल चुके इंजन को पटरी से हटाने का काम किया जा रहा है. रेल अधिकारियों का कहना है कि इससे रेलवे को करोड़ों के नुकसान की आशंका है.

पहले भी ऐसी करतूत कर चुके हैं नक्सली
नवंबर 2021 में केके रेलवे लाइन पर भांसी थाना इलाके के कामालूर-भांसी के बीच नक्सलियों ने पटरी उखाड़ दी थी. इससे वहां रेलगाड़ी बेपटरी हो गई. लेकिन सुखद बात यह रही कि रेल की गति कम होने से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था. नक्सलियों ने रेल इंजन पर अपना बैनर भी बांध दिया था.

28 जनवरी 2020 को भी भांसी और कामालूर के बीच नक्सलियों ने कई पेड़ काटकर पटरी पर फेंक दिए थे. कामालूर खंभा नंबर 422 की पटरी पर लोहे के टुकड़े रख दिए थे. इसी बीच ट्रैक से गुजर रही मालगाड़ी के लोको पायलट ने सूझबूझ से काम लेते हुए समय पर रोक लिया. इससे बड़ा हादसा होने से टल गया था.