दंतेवाड़ा मुठभेड़ : पुलिस को भारी पड़ता देख भागे नक्सली.सर्चिंग में बड़ी मात्रा में नक्सली सामान बरामद हुआ.

दंतेवाड़ा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): पल्ली-बारसूर रोड पर घोटिया के जंगल में पुलिस-मुठभेड़ के बाद जंगल की आड़ में नक्सली भाग खड़े हुए. घटनास्थल की सर्चिंग में 3 IED, 2 पिट्ठू, नक्सली साहित्य और दैनिक उपयोग का सामान बरामद हुआ है.

दरअसल घोटिया के पास नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना मिली थी. जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर CRPF, DRG, STF, CAF की संयुक्त पार्टी रवाना हुई. सुबह लगभग 7 बजे घोटिया के पास पुलिस पार्टी के पहुंचने की खबर मिलतेही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस के बढ़ते दबाव को देखकर नक्सली घने जंगल और पहाड़ी की ओर भाग गए. घटनास्थल की सर्चिंग पर 3 IED, 2 पिट्ठू, नक्सली साहित्य और दैनिक उपयोग का सामान बरामद हुआ है. 3 IED को घटनास्थर पर ही निष्क्रिय कर दिया गया.

बीते दिनों कांकेर में हुई थी मुठभेड़

बीते दिनों कांकेर जिले के अंतागढ़ ब्लॉक के आमाबेड़ा क्षेत्र में भी सर्चिंग पर निकले सुरक्षा बलों के जवानों के साथ नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की ओर भाग निकाले थे. मौके पर पुलिस ने एक IED समेत बड़ी मात्रा में नक्सली सामग्री बरामद किया था.

गर्मी के दिनों में बढ़ जाती हैं नक्सली वारदातें

बस्तर संभाग में सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कांकेर समेत दूसरे नक्सल प्रभावित जिलों में गर्मी के दिनों में नक्सल वारदातें काफी बढ़ जाती हैं. छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ सालों के बड़े नक्सली हमलों की बात करें तो सारे गर्मी के महीनों में ही हुए हैं. सुरक्षाबल सूत्रों के मुताबिक गर्मी में जंगल में विजिबिलिटी बढ़ जाती है. इससे नक्सलियों को वारदात को दूर से ही अंजाम देने और भागने में काफी सुविधा होती है.