त्योहार और ठंड के बाद कवर्धा में तेजी से बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए NHM एमडी डॉ प्रियंका और दुर्ग संभाग के स्वास्थ्य संचालक डॉ सुभाष पांडेय ने अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में मितानिनों और आम नागरिकों से चर्चा की गई.

कवर्धा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा: जिले में कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस को देखते हुए एनएचएम एमडी डॉ प्रियंका और दुर्ग संभाग के स्वास्थ्य संचालक डॉ सुभाष पांडेय ने अधिकारियों की बैठक ली और बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारणों का जायजा लिया. इस दौरान वार्ड नंबर 18 की मितानिनों और आम नागरिकों से चर्चा भी की गई.

24 घंटे में कोरोना के 128 मरीज

जिले में कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 128 मरीज मिले है. जिले में रोजाना 50 से 100 कोरोना मरीज मिल रहे है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव के लिए अभियान चला रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्र में कोरोना तेजी से फैल रहा है. त्योहारों का सीजन होने के कारण बाजारों में भीड़ लगी हुए है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे है. जिसका परिणाम देखने को मिल रहा है. कोविड 19 के मरीजों की संख्या में अचानक हुए बढ़ोतरी ने शासन-प्रशान की परेशानियां बढ़ा दी है.

दुर्ग जिले में कोरोना से अब तक 53 लोगों की मौत

कोविड 19 से मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना से 2 हजार 713 लोगों की मौत हो चुकी है. दुर्ग जिले में 53 लोग कोरोना संक्रमण के कारण अपनी जान गवां चुके है. लगातार बढ़ रहे मौतों के आंकड़े से स्वास्थ्य विभाग की चंता बढ़ गई है. कोरोना से मरने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी ने जिले का दौरा किया. बैठक के दौरान डॉ शुक्ला ने कोरोना जांच बढ़ाने और कोरोना से हुए मौतों के कारणों की जानकरी की समीक्षा करने के लिए भी आदेश दिए. लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए गए है.

समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाने की अपील

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम मानकर लोग लापरवाही बरत रहे हैं. लोग बिना कोरोना वायरस रोकथाम के प्रोटोकॉल का पालन किए बाजार में खरीदारी कर रहे हैं. जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रभाव को कम मानकर लोग लापरवाही बरत रहे हैं.जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. उन्होंने सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाने की अपील की है. बैठक में जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम, सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र कुमार मंडल समेत समस्त बीएमओ, जिला सर्विलेंस अधिकारी, डीपीएम संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के केस
छत्तीसगढ़ में शनिवार को 2 हजार 284 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. 1 हजार 277 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि राज्य में स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 1 लाख 98 हजार 316 है. एक्टिव मरीजों की संख्या 20 हजार 659 है. शनिवार को कोरोना से 16 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अब तक 2 हजार 7 सौ 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में कोरोना के केस

भारत में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 45 हजार 311 नए मामले सामने आए हैं. इसले अलावा पिछले 24 घंटे में ही 537 लोगों की मौत भी हुई है. देशभर में एक्टिव कोरोना केस 4 लाख 42 हजार 606 हैं. नए आंकड़े सामने आने के बाद देशभर में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 90 लाख 95 हजार 908 तक पहुंच गए हैं. इनमें ठीक होने वाले 85 लाख 20 हजार 039 लोगों की संख्या भी शामिल है. नवीनतम आंकड़े वर्ल्डोमीटर से लिए गए हैं.

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना संक्रमण के 46 हजार 232 मामले सामने आए थे, जबकि 564 लोगों की मौत हुई थी. शनिवार के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना संक्रमण के 84 लाख 78 हजार 124 केस ठीक हो चुके हैं. 4 लाख 39 हजार 747 कोरोना संक्रमित लोगों का इलाज किया जा रहा है.