डायल 112 में की जाएगी महिला पेट्रोलिंग की सुरुवात..


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): 
छत्तीसगढ़ में डायल 112 (Dial 112 in chhattisgarh) में हर रोज करीब 5,000 कॉल आते हैं. पुलिस विभाग ने अब डायल 112 की कमान डॉ. संगीता पीटर्स को सौंपी है. उन्होंने बताया कि जल्द ही डायल 112 में महिला पेट्रोलिंग टीम की शुरुआत की जाएगी. डायल 112 पेट्रोलिंग सुविधा को 11 जिलों से बढ़ाकर 17 जिलों में कर दिया जाएगा.

क्विक रिस्पॉन्स टीम का का किया जाएगा गठन

डायल 112 में फोन लगाने के बाद अक्सर देखा जाता है कि डायल 112 की टीम थोड़े लंबे समय बाद पहुंचती है. एसपी डॉ. संगीता पीटर्स ने बताया कि जल्द ही क्विक रिस्पांस (Quick Response) समेत अन्य समस्याओं पर फोकस किया जाएगा. इसके लिए टीम बनाई जाएगी.

उन्होंने बताया कि शहर में डायल 112 की टीम अधिकतम 10 मिनट में पहुंच जाती है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में हमारी टीम 30 मिनट के भीतर पीड़ित तक पहुंचकर समस्याओं का निराकरण करती है. हमारी कोशिश रहती है कि शिकायत आने के बाद जितनी जल्दी हो सके, पीड़िता तक पहुंच जाए.

बदसलूकी करने वालों के खिलाफ होती है कार्रवाई

डायल 112 में कई बार कुछ ऐसे भी कॉल आते हैं, जिसमें झूठी शिकायत दर्ज की जाती है. मौके पर जब टीम पहुंचती है तो फेक कॉल साबित होती है. कई बार असामाजिक तत्व डायल 112 में फोन कर दुर्व्यवहार भी करते हैं. इसके लिए एक मॉनिटरिंग टीम है, जो एक्शन लेगी.