डायरिया के बालक बिलासपुर में चिकन पॉक्स की दशहत,भरनी परसदा में 50 बच्चे बीमार


बिलासपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : 
बिलासपुर में एक तो पहले से डायरिया के प्रकोप से लोग परेशान थे, अब शहर से लगे ग्राम भरनी परसदा में चिकन पॉक्स की दस्तक ने लोगों को दहशत में डाल दिया है. भरनी परसदा गांव में चिकन पॉक्स की दहशत से हड़कंप (Chicken pox to 50 children in Bharani Parsada village) मच गया है. अब तक 50 बच्चे इसकी चपेट में आ चुके हैं. जबकि स्वास्थ्य महकमा महज दवा बांटकर इलाज की औपचारिकता पूरी करने में जुटा हुआ है.

स्वास्थ्य अमला कह रहा सिर्फ दो बच्चे हैं प्रभावित

बिलासपुर शहर की सीमा से करीब 20 किलोमीटर दूर बसे ग्राम भरनी परसदा के 50 बच्चों को चिकन पॉक्स ने अपनी चपेट में ले लिया है. इससे ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है. परसदा में पिछले चार दिन पहले गांव के कुछ बच्चों में चिकन पॉक्स के शुरुआती लक्षण दिखाई दिये थे, लेकिन धीरे-धीरे ये आसपास के इलाके में भी तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रभावितों को दवा बांटकर आवश्यक निर्देश दे दिए हैं. वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (Chief Medical and Health Officer Bilaspur) डॉ प्रमोद महाजन ने इस मामले में सिर्फ दो बच्चों के प्रभावित होने की बात कही है. उनका कहना है कि दोनों बच्चों को दवा दी गई है और आइसोलेट कर दिया गया है.


आज भी झाड़-फूंक का सहारा ले रहे लोग

भले ही आज मेडिकल साइंस ने तरक्की कर ली और इस संक्रामक बीमारी का इलाज भी शुरू कर दिया है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में आज भी इसे देवी का प्रकोप माना जा रहा है. इसके लिए बाकायदा ग्रामीण सुबह-शाम पूजा-पाठ कर रहे हैं और बैगा-गुनिया से झाड़-फूंक भी करा रहे हैं. लोगों का मानना है कि यह दैवीय प्रकोप है और इसे पूजा-पाठ से ही ठीक किया जा सकता है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दवा का वितरण कर दिया है और लोगों को झाड़-फूंक की बजाए दवा पर भरोसा करने की बात कही है.



बिलासपुर में अब तक डायरिया से हो चुकी हैं 7 मौतें

अब यह देखना होगा कि एक तरफ बिलासपुर में पहले से फैल चुकी डायरिया के बाद अब चिकन पॉक्स (Chicken Pox) जैसी संक्रामक बीमारी पर स्वास्थ्य विभाग किस तरह से अंकुश लगा पाता है. बता दें कि डायरिया से अब तक 7 लोगों की मौत ने जिले में दहशत फैला दी है.