जिले के 204 सक्रिय गौठानों को 81 लाख 60 हजार रूपए की राशि जारी गौठानों के रखरखाव, संधारण एवं प्रोत्साहन के लिए प्रति गौठान 40 हजार रूपए की दर से हुआ भुगतान

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- राज्य शासन की महत्वकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत नरवा-गरवा-घुरूवा-बाड़ी कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए प्रशासन सजग है। इस योजनांतर्गत गांवों में गौठान विकसित कर ग्रामीणों को विभिन्न रोजगार मूलक आर्थिक क्रियाकलापों से जोड़ा गया है। गौठान के सफल संचालन के लिए शासन द्वारा गौठान को अनुदान राशि भी प्रदान की जाती है। जिले के 204 सक्रिय गौठानों को रखरखाव, संधारण एवं प्रोत्साहन के लिए 81 लाख 60 हजार रूपए की राशि जारी की गई है। गौठानों को यह राशि 40 हजार रूपए प्रति गौठान की दर से जारी की गई है। अनुदान राशि गौठान समिति के बैंक खातों में भुगतान किया गया है।
उपसंचालक कृषि श्री ए. के. शुक्ला ने बताया कि नरवा-गरवा-घुरूवा-बाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत गांवो में विकसित किये गये सक्रिय गौठानों को यह अनुदान राशि दी गई है। राशि प्राप्त करने वाले इन सक्रिय गौठानों में विकासखण्ड कोरबा के 41 गौठान, करतला के 32 गौठान, कटघोरा के 22 गौठान, पाली के 58 गौठान एवं विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के 51 गौठान शामिल हैं। गौठानों को दिए गए राशि से गौठानों को अधोसंरचना काम मरम्मत एवं आर्थिक गतिविधियों के काम में मदद मिलेगी।