जिले के पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों में विद्यार्थियों को दिया जा रहा प्रवेश अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के 15 पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों में कॉलेज के विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश…

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- जिले में संचालित अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के 15 पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों में कॉलेज के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। अनुसूचित जनजाति वर्ग के 13 छात्रावासों तथा अनुसूचित जाति वर्ग के दो छात्रावासों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। गौरतलब है कि शासन द्वारा उच्च शिक्षा विभाग के अधीन संचालित सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को दो अगस्त 2021 से शिक्षण कार्य शुरू करने की अनुमति दी गई थी। इसी तारतम्य में जिले के पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों में विद्यार्थियों को प्रवेश देने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। कोरबा जिले में अनुसूचित जनजाति वर्ग के सात पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास तथा छह पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास संचालित है। इनमे विकासखंड कोरबा में 03, करतला में 02, कटघोरा में 02, पाली में 04, तथा पोड़ी-उपरोड़ा में 02 अनुसूचित जनजाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवास संचालित हैं। इसी प्रकार कोरबा विकासखण्ड में अनुसूचित जाति वर्ग से जुड़े एक पोस्ट मैट्रिक बालक एवं एक पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास संचालित है। छात्रावासों में विद्यार्थियों को प्रवेश मेरिट के आधार पर दिया जाएगा।
जिला स्तर के छात्रावासों में बारहवीं या स्नातक की परीक्षा में 55 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार विकास खण्ड स्तर के छात्रावासों में प्रवेश के लिए विगत परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाना अनिवार्य है। छात्रावास में विद्यार्थियों को प्रवेश कोविड-19 गाईडलाइन के अनुरूप ही दिया जाएगा। इसके तहत छात्रावासों में सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। सभी छात्रावासों में सेनेटाइजर एवं फिनाइल की व्यवस्था के साथ प्रतिदिन इसका छिड़काव किया जाएगा एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित जाएगी। छात्रावास के सभी विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को मास्क लगाना अनिवार्य करने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि छात्रावासों के समस्त कर्मचारी कोविड वैक्सीन के दोनो डोज लगवा चुके हो।