जानिए आजादी के 75वे साल सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश को कौन-कौन सी बड़ी सौगात दी

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया. उन्होंने प्रदेश की जनता के नाम अपने संदेश का वाचन किया और प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही इस स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश ने छत्तीसगढ़वासियों को 4 नए जिले, बिजली विभाग और बस्तर फाइटर्स में भर्ती, मिनी माता के नाम पर महिला उद्यान, उच्च शिक्षा की समय सीमा खत्म करने जैसी कई सौगाते दी है.

मुख्यमंत्री ने 4 नए जिलों की घोषणा की

75वें स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशावासियों को बड़ी सौगात दी है. सीएम ने 4 नए जिलों की घोषणा की. मोहलमानपुर, सक्ती, सारंगढ़, मनेन्द्रगढ़ को जिला बनाया गया. सारंगढ़- बिलाईगढ़ को संयुक्त जिला बनाया गया है. इसके अलावा सीएम भूपेश ने 18 नए तहसीलों की घोषणा की हैं.

छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा के लिए अब आयु सीमा का बंधन खत्म: CM भूपेश बघेल

उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं के हित में आयु-सीमा के बंधन को खत्म करने की घोषणा सीएम भूपेश बघेल ने की है. प्रदेश की जनता को रियायती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना’ नगरीय क्षेत्रों में लागू है. अब यह ‘श्री धन्वन्तरी योजना’ के नाम से जानी जाएगी. इसके साथ ही बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों पर 2 हजार 500 से अधिक कर्मियों की भर्ती की जाएगी. डायल 112 सेवा की उपयोगिता को देखते हुए इसका विस्तार अब पूरे प्रदेश में किया जाएगा.

बस्तर फाइटर्स बटालियन में 2800 नए पदों की होगी भर्ती

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर में नक्सलवाद की समस्या को दूर करने में सफलता मिल रही है. बस्तर फाइटर्स बटालियन के तहत 2800 नए पदों की भर्ती की जाएगी. नक्सल प्रभावित जिलों में 63 सुदृढ पुलिस थाना भवनों का निर्माण किया जा रहा है.

मिनी माता के नाम से होगा उद्यान

प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों और नगर निगम में महिलाओं के लिए उद्यान खोलने की घोषणा की है. इन उद्यानों का नाम छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनी माता के नाम से होगा.

प्रदेश के नाम संबोधन में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि 75वां स्वतंत्रता दिवस एक ऐसा पड़ाव है, जहां पर खड़े होकर हमें अपनी विरासत पर गर्व भी होता है और जिसके आगे ‘नवा भारत’ गढ़ने की जिम्मेदारी भी हमें उठानी है. मुझे खुशी है कि अपनी धरोहर का सम्मान करते हुए हमने ‘नवा छत्तीसगढ़’ गढ़ने का जो अभियान पौने तीन साल पहले शुरू किया था, उसका असर न सिर्फ हमारे प्रदेश में दिख रहा है, बल्कि नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के हमारे प्रयासों ने पूरे देश में भी एक नई उम्मीद जगाई है. मुझे यह कहते हुए भी बहुत खुशी हो रही है कि विकास का ‘छत्तीसगढ़ मॉडल’ वास्तव में आजादी के दीवानों के सपनों को साकार कर रहा है.