जशपुर: पत्थलगांव विकासखण्ड के फरसाटोली गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उदेश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण नल जल योजना की शुरुआत, 200 परिवारों को मिलेगा लाभ

जशपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़)/साकेत वर्मा : पत्थलगांव विकासखण्ड के फरसाटोली गांव पेयजल की संकट को लेकर कई साल से झूझ रहा है, लेकिन ग्रामीणों को अब पेयजल के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. फरसाटोली में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उदेश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण नल जल योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना से 200 से ज्यादा परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा.

फरसाटोली के ग्रामीण वर्षों से शुद्ध पेयजल की मांगा कर रहे थे. इस समस्या को लेकर ग्रामीणों कई बार जनसमस्या निवारण शिविर सहित नेता मंत्रियों के पास जा चुके हैं, लेकिन उनकी समस्या का निवारण नहीं किया जा रहा था. वहीं अब पूर्व जनपद उपाध्यक्ष सुजाता प्रवीण शर्मा के लगातार प्रयास और पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह के सहयोग से इस योजना का लाभ ग्रामवासियों को मिलेगा.

निर्माण के लिए 32 लाख रुपये की मंजूरी

ग्रामीण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के इंजीनियर एसके नायक ने बताया कि कार्य एजेंसी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के नलजल योजन के अन्तर्गत यह पूरा किया जाएगा, जिसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत 32 लाख रुपये की मंजूरी मिली है. उन्होंने बताया कि गांव में 60 हजार लीटर के उच्च स्तरीय पानीटंकी सहित तीन 2 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन विस्तार कर फरसाटोली मुख्य बस्ती में किया जाएगा. इससे लगभग 200 से अधिक परिवारों को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने की योजना और कार्य प्रारंभ किया गया है. इस योजना की शुरुआत भूमिपूजन से की गई है. इस अवसर पर पत्थलगांव जनपद पंचायत के अध्यक्ष सुकृत सिंह, जनपद सदस्य मुकेश पैकरा, सहित ग्रामीण मौजूद रहे.