छत्तीसगढ़ में 2साल बाद आज से खुल रहे स्कूल और कॉलेज ,जानिए कैसे होंगी कक्षाएं संचालित?

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ में सोमवार 2 अगस्त से निजी और सरकारी स्कूल, कॉलेज खुल रहे हैं. इसके तहत सिर्फ 10वीं और 12वीं की कक्षाएं संचालित होंगी. यह क्लास ऑफलाइन होंगे. स्कूल शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग ने इसके संदर्भ में गाइडलाइन जारी किया था. स्कूल और कॉलेज में पूरी तैयारियां कर ली गई है. स्कूलों में सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है. स्कूल आने वाले सभी बच्चों के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी गई है.बच्चों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ाई करवाई जाएगी. 50% की उपस्थिति में बच्चे स्कूल पहुंचेंगे और पढ़ाई होगी.

स्कूलों के लिए गाइडलाइन

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के मुताबिक 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को 1 दिन के अंतर पर बुलाया जाएगा. जबकि ऑनलाइन कक्षाएं यथावत संचालित की जाती रहेगी. किसी भी विद्यार्थी के लिए अनुपस्थिति अनिार्य नहीं है. कोरोना नियमों का पालन करते हुए क्लास खोलने की अनुमति दी गई है. स्कूलों में साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने को कहा गया है.छात्र-छात्राएं मास्क का पालन करेंगे और सैनिटाइजर की व्यवस्था क्लासरूम में रहेगी. सिर्फ उन्हीं जिलों में स्कूल खुल रहे हैं जहां कोरोना की पॉजिटिविटी दर 1 फीसदी से कम है. प्रतिदन केवल 50 फीसदी की संख्या में विद्यार्थी क्लास में उपस्थित रहेंगे

कॉलेजों के लिए जारी गाइडलाइन

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में 2 अगस्त सोमवार से शिक्षण कार्य की शुरुआत हो रही है. पोस्ट ग्रेजुएट वर्ग के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सोमवार से शुरू हो रही है. जबकि अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई 15 अगस्त के बाद शुरू होगी. पोस्ट ग्रेजुएट क्लास में 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की ही उपस्थिति क्लासरुम में होगी. पीजी में 50 फीसदी छात्रों को बारी-बारी से 1 दिन के अंतर पर कॉलेज बुलाया गया है . इस दौरान भारत सरकार की तरफ से जारी कोरोना नियमों और गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत सभी कॉलेज प्रशासन और प्रबंधकों को दी गई है.

कैबिनेट में लिया गया था फैसला

19 जुलाई को मानसून सत्र से पहले भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक आयोजित की गई थी. बैठक के दौरान प्रदेश में 2 अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोलने के संबंध में फैसला लिया गया था. जिसके बाद सोमवार से प्रदेश में सभी निजी और सरकारी स्कूल कॉलेज खोले जा रहे हैं

रायपुर में लगभग 22 सौ से अधिक स्कूल हैं. जिनमें 816 प्राइवेट स्कूल और तकरीबन 1450 सरकारी स्कूल हैं. सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल के लगभग 90% स्टाफ को वैक्सीनेशन लग चुका है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्राइवेट और निजी स्कूलों की मॉनिटरिंग की जाएगी. शिक्षा विभाग द्वारा मॉनिटरिंग करने के लिए अधिकारियों की टीम स्कूल में मौजूद रहेगी.