छत्तीसगढ़ में मौसम के बदले तेवर : गरज चमक के साथ बारिश की संभावना..

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. राजधानी समेत अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. प्रदेश में सूरज तप रहा है. बिलासपुर में सबसे ज्यादा 42 डिग्री टेंप्रेचर है, बावजूद इसके प्रदेश में द्रोणिका और चक्रवात की वजह से कुछ स्थानों पर आज हल्की बारिश होने और गरज-चमक की संभावना है. मौसम विभाग ने एक-दो जगहों पर आकाशीय बिजली और ओले गिरने के साथ आंधी चलने की भी संभावना जताई है. छत्तीसगढ़ में अगले दो-तीन दिनों तक मौसम के तेवर ऐसे ही बने रहेंगे.

द्रोणिका और चक्रवात का मौसम पर दिख रहा असर

मौसम विभाग के मुताबिक, एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका पश्चिम विदर्भ से अंदरूनी कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी मध्य प्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. द्रोणिका पूर्वी मध्य प्रदेश में स्थित चक्रीय चक्रवाती घेरे से गंगेटिक वेस्ट बंगाल तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है.

समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आने से बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे हुए पड़ोसी राज्यों में गुरुवार से चार सिस्टम प्रभावी हैं. इस सिस्टम के असर से समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आने लगी है. शुक्रवार को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

बिलासपुर में तापमान 42.8 डिग्री

इस पूरे महीने की बात की जाए, तो तापमान पहली बार 42 डिग्री के पार हुआ है. बिलासपुर में तापमान 42.8 डिग्री रहा. रायपुर में तापमान 42.4 डिग्री रहा, जो कि सामान्य से 1 डिग्री ऊपर है. प्रदेश के दूसरे जिलों में दुर्ग, राजनांदगांव में भी तापमान 41 डिग्री से ऊपर चला गया था.