छत्तीसगढ़ में तीसरी लहर लेकिन अभी लॉकडाउन स्थिति नहीं :भूपेश बघेल


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. (Corona figures in Chhattisgarh ) रविवार को प्रदेश में 290 कोरोना संक्रमित मिले थे. प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 1.18 फीसदी है. इस बीच सीएम भूपेश बघेल ने भी प्रदेश में लॉकडाउन (Bhupesh Baghel statement on lockdown )को लेकर साफ कर दिया है कि प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है. बेमेतरा रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ‘ हम निश्चित रूप से तीसरी लहर की ओर बढ़ रहे हैं. कोरोना के मामले तेजी से बढ़ेंगे. इसकी जल्द पहचान और तत्काल इलाज शुरू कर स्थिति नियंत्रित की जा सकती है. बड़े आयोजनों और सभाओं पर रोक लगाने की जरूरत है’.

भूपेश बघेल ने आगे कहा कि ‘कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों से व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा गया है. इसके साथ ही व्यापारी संघ, औद्योगिक संगठनों से चर्चा के बाद ही आखिरी फैसला लिया जायगा. सीएम ने कहा कि लॉकडाउन हमारा अंतिम निर्णय होगा. अभी नजर बनाए हुए हैं. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में चैकिंग बढ़ाया जाएगा. बेमेतरा रवाना होने से पहले रायपुर पुलिस लाइन में पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने ये बातें कही.

‘ओमीक्रोन घातक नहीं’

सीएम बघेल ने कहा कि ‘ओमीक्रोन पहली लहर और दूसरी लहर से अलग है. जो तीसरी लहर है और इसमें फर्टिलिटी रेट बहुत कम है. दुनिया में भी देखा जा रहा है. इसमें सर्दी-खासी जैसे लक्षण है. ये उस तरीके से घातक नहीं है जो पहली और दूसरी लहर में था. हमारे यहां ओमीक्रोन से अबतक एक भी मौत नहीं हुई है. इसकी जांच के लिए केंद्र सरकार ने भुवनेश्वर में सेंटर दिया है. लेकिन देश भर में जिस प्रकार से ओमीक्रोन फैल रहा है हम लोगों को भी सचेत रहने की जरूरत है.

छत्तीसगढ़ कोरोना अपडेट (chhattisgarh corona update)

छ्तीसगढ़ में रविवार को 15 हजार 978 लोगों के सैंपल लिए गए. जिसमें 290 लोग कोरोना संक्रमित मिले ((Corona figures in Chhattisgarh )) हैं. प्रदेश में आज पॉजिटिविटी दर 1.18 फीसदी है. नारायणपुर में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है.

इन शहरों में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ

रायपुर में रविवार को 90 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जबकि बिलासपुर में यह आंकड़ा 52 तक पहुंच गया है. कोरबा में 40 और रायगढ़ में 37 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है. कोरोना के यह आंकड़े डराने लगे हैं. कोरबा के कटघोरा ग्रामीण क्षेत्र से 14, कटघोरा शहरी से 4, कोरबा ग्रामीण से 1, शहर क्षेत्र से 18 और पाली ब्लॉक से 3 संक्रमित मरीज मिले हैं. संक्रमितों में 26 पुरुष और 14 महिलाएं शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में कोरोना आंकड़े

तारीखसंक्रमित मरीज
26 दिसंबर46
27 दिसंबर49
28 दिसंबर69
29 दिसंबर106
30 दिसंबर150
31 दिसंबर190
1 जनवरी279
2 जनवरी290