छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिविटी दर बढ़ने से ओमिक्रोन वेरिएंट का खतरा बढ़ा.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ में अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही है. पहले त्योहार उसके बाद शादी के सीजन के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं. जिससे कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का खतरा छत्तीसगढ़ में (Omicron variant Chhattisgarh) लगातार मंडरा रहा है. हालांकि अब तक नए वैरिएंट से संक्रमित एक भी मरीज प्रदेश में नहीं मिला है. लेकिन इसके पड़ोसी राज्यों में ओमीक्रोन वैरियंट से संक्रमित मरीज मिले हैं जिससे काफी सावधानी की जरूरत है.

रविवार को छत्तीसगढ़ में 15 हजार 558 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. जिसमें से 25 लोग संक्रमित मिले हैं. छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिविटी दर (corona positivity rate in chhattisgarh) भी बढ़कर 0.17 % है. रविवार को प्रदेश में किसी की भी मौत कोरोना से नहीं हुई है. प्रदेश में 4 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमित मरीजों की संख्या जीरो है. कोरिया, सूरजपुर, सुकमा, नारायणपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या जीरो है.

chhattisgarh corona news today december 2021

छत्तीसगढ़ में ओमीक्रोन वैरियंट का खतरा

छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रहा टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए छत्तीसगढ़ में तेजी से टीकाकरण (Corona vaccination chhattisgarh) किया जा रहा है. टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की आधी आबादी को कोरोना से बचाव के लिए दोनों टीके लगाए जा चुके हैं. प्रदेश में अब तक 99 लाख 67 हजार 184 नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. एक करोड़ 79 लाख 30 हजार 288 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है.

chhattisgarh corona news today december 2021

छत्तीसगढ़ में कोरोना के आंकड़े

91 फीसदी आबादी को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

राज्य की 91 प्रतिशत आबादी को पहला टीका लग चुका है. प्रदेश के एक करोड़ 96 लाख 51 हजार नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाया जाना है. पहली और दूसरी, दोनों खुराकों को मिलाकर प्रदेश में अब तक (4 दिसम्बर तक) दो करोड़ 78 लाख 97 हजार 472 टीके लगाए जा चुके हैं. राज्य में विगत 1 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी की शुरुआत के बाद खरीदी केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है.

भारत में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्ट्रेन (Omicron strain of corona virus in India) धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है. रविवार को दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया. एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती मरीज तंजानिया से लौटा था और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी पुष्टि की.

इससे पहले गुजरात के जामनगर में भी ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आ चुका है. वहां पर दो दिन पहले जिम्बाब्वे से एक शख्स गुजरात आया था. लेकिन गुजरात में टेस्टिंग के दौरान वह ओमीक्रोन संक्रमित पाया गया. वहीं भारत में ओमीक्रोन के पहले दो मरीज कर्नाटक में सामने आए थे.