छत्तीसगढ़ में किशोरों के कोरोना टीकाकरण की तैयारी ,सरकार अलर्ट.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- 
कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के लगातार बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है. इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ में किशोरों को कोरोना टीका

जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन लगने शुरू हो जाएंगे. छत्तीसगढ़ में इन किशोरों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine to children in chhattisgarh) लगाने के लिए तैयारियों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार को भेजा है. कोरोना वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन (central government guideline for corona vaccine) जारी होगी. प्रदेश में जो को-वैक्सीन है, वही किशोरों को लगाया जाएगा.

प्रदेश के 16 लाख 39 हज़ार बच्चों को लगना है वैक्सीन

रायपुर में एपिडेमिक कंट्रोल के संचालक (Director of Epidemic Control in Raipur) डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में 15 से 18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिए तैयारी की गई है. वर्तमान में भी कोविड का टीकाकरण हो रहा है. इसके लिए केंद्र बने हुए हैं और स्टाफ प्रशिक्षित हैं. लगभग 16 लाख 39 हजार बच्चों को कोविड वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी. वैक्सीन और निर्देश भारत सरकार से प्राप्त होने के बाद टीकाकरण चालू कर दिया जाएगा. दूरस्थ अंचलों में भी हमारी सेवाएं है. वहां भी टीकाकरण अच्छे से किया जाएगा.

प्रदेश में तेजी से हो रहा टीकाकरण

प्रदेश में टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है. आंकड़े बता रहे हैं कि प्रदेश में 3 करोड़ 6 लाख 26 हजार 018 टीका लगाया जा चुका है. वहीं, 95% लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है. प्रदेश में 18 प्लस वैक्सीन के लिए एलिजिबल 1 करोड़ 96 लाख 51 हजार को वैक्सीन लगनी है. इनमें अब तक 1 करोड़ 87 लाख 63 हजार 444 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है. वहीं, 60% को अब तक व्यक्ति के दोनों डोज लगाया जा चुका है. यानी 1 करोड़ 18 लाख 62 हजार 574 लोगों को वैक्सीन का दोनों डोज लग चुका है.

प्रदेश में बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है. 27 दिसंबर को प्रदेश में 49 संक्रमित मरीज मिले हैं. 26 दिसंबर को 46 और 25 दिसंबर को 37 संक्रमित मरीज मिले थे. 27 दिसंबर को प्रदेश के बिलासपुर जिले में एक की मौत कोरोना से हुई है. इस समय प्रदेश में सबसे ज्यादा रायगढ़ में कोरोना के 90 संक्रमित मरीज पाए गए. रायपुर में 64, दुर्ग में 40 और बिलासपुर में 42 संक्रमित मरीज पाए गए हैं. प्रदेश के 4 ऐसे जिले हैं, जहां सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं. अचानक से पिछले 2 दिनों में प्रदेश में संक्रमित मरीज की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है और सभी मरीजों के सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है.