छत्तीसगढ़ में अब तक 6.48 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी..


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
राज्य में खरीफ विपणन (Chhattisgarh Paddy Purchase 2021) वर्ष 2021-22 के लिए एक दिसम्बर से शुरू हुए धान खरीदी के बीते छह दिनों में 06 लाख 48 हजार 764 मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है. किसानों से 2476 धान उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से धान खरीदी की जा रही है. इन छह दिनों में 2 लाख 115 किसानों ने उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचा है. बैंक लिकिंग व्यवस्था (Chhattisgarh Paddy Procurement 2021) के तहत अब तक इन किसानों को 866 करोड़ 61 लाख रूपए का भुगतान किया गया है.

धान खरीदी में राजनांदगांव सबसे आगे

धान खरीदी के छठवें दिन भी राजनांदगांव जिला प्रदेश में अग्रणी है. बीते छह दिनों में राजनांदगांव जिले में 73,643.20 मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है. वहीं बेमेतरा जिला धान खरीदी के मामले में आज राज्य में दूसरे नम्बर पर है. बेमेतरा जिला में 52,807 मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई है. बलौदाबाजार जिला धान खरीदी के मामले में आज छठवें दिन राज्य में तीसरे क्रम पर है. बलौदाबाजार जिला में 52,435.24 मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई है.

धान तिहार को लेकर किसानों में खुशी

समर्थन मूल्य पर धान बेचने को लेकर किसानों में काफी उत्साह है. उपार्जन केन्द्रों में टोकन के आधार पर किसान धान बेचने के लिए पहुंच रहे है. दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन ने आयोजित वार्षिक सम्मेलन एवं अभिनंदन समारोह में सीएम शामिल हुए. समारोह में मुख्यमंत्री श्री बघेल को राइस मिलर्स एसोसिएशन द्वारा राज्य में कस्टम मिलिंग की प्रोत्साहन राशि 40 रूपए से बढ़ाकर 120 रूपए किए जाने पर अभिनंदन करते हुए स्मृति चिन्ह सौंपा गया. सीएम ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार कृषि क्षेत्र सहित इससे जुड़े हर उद्यम के विकास के लिए संकल्पित है