छत्तीसगढ़ के सरकारी अंग्रेजी स्कूलों में दाखले के लिए आवेदन शुरू

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों की शिक्षा व्यवस्था भी अस्त-व्यस्त हो गई है. अधिकतर स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया ठप पड़ी हुई है. इस बीच छत्तीसगढ़ के शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी इच्छुक छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए 10 जून तक ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ में शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूलों की संख्या 172 है. इन स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस सत्र में 119 और अंग्रेजी स्कूलों की और शुरुआत हो रही है. पिछले साल से प्रदेश में 52 स्कूलों में उसकी शुरुआत हो पाई थी.

15 मई से 10 जून तक किया जा सकेगा आवेदन

अंगेजी माध्यम में चयनित स्कूलों में विद्यार्थियों की भर्ती के लिए किसी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. लेकिन कक्षा दूसरी से लेकर कक्षा बारहवीं तक प्रवेश के लिए लॉटरी सिस्टम का प्रावधान है. यदि इसमें उपलब्ध सीटों से अधिक संख्या में भर्ती का आवेदन प्राप्त होता है तो लॉटरी सिस्टम से बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा.

स्कूलों में प्रवेश के लिए कक्षा पहली से बारहवीं तक खाली सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. वहीं कक्षा दूसरी से लेकर कक्षा बारहवीं तक प्रवेश में अंग्रेजी माध्यम वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी. अधिक आवेदन आने पर लॉटरी सिस्टम से प्रवेश के लिए पहली लॉटरी 11 जून और दूसरी लॉटरी 14 जून के बीच में निकाली जाएगी. इसके अलावा छात्रों के परिजन सीजी स्कूल डॉट इन में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया 15 जून से 30 जून तक चलेगी.