छत्तीसगढ़ के नए शिक्षा सत्र में होगी पूरे सिलेबस के साथ पढ़ाई, आदेश जारी..


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) ने नए शिक्षा सत्र के लिए निर्देश जारी किए हैं , नए शैक्षणिक सत्र से सभी विषयों की पूरी पढ़ाई की जाएगी. बता दें कि कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से बोर्ड की परीक्षा में 60% ही सिलेबस ही शामिल किए गए थे. लेकिन अब माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह आदेश जारी किया है कि इस सत्र में 10वीं और 12वीं की कक्षा में पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बोर्ड से संबंध रखने वाले स्कूलों के प्राचार्य को पत्र लिखकर 100% पाठ्यक्रम के विषय में जानकारी दी है.

आदेश में क्या : आदेश के मुताबिक सत्र 2019- 20 के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम में 30% से 40% की कटौती कर लागू किया गया था. लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण की सामान्य परिस्थितियां हैं एवं शैक्षणिक सत्र 16 जून से प्रारंभ हो चुका है. ऐसे में कक्षा दसवीं एवं 12वीं के मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम को समाप्त कर पहले के तरह 100% पाठ्यक्रम लागू किया( full syllabus in Chhattisgarh ) जाएगा. माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव गोयल ने बताया कि ” नए शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के समस्त विषयों में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक संपूर्ण पाठ्यक्रम पाठ का अध्ययन कराया जाएगा, वही 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा,,”



स्कूल प्राचार्यों को आदेश जारी : माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव (Secretary of the Board of Secondary Education) ने बताया ” कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हुई है, पिछले 2 बार के बोर्ड एग्जाम मंडल ने ऑनलाइन मोड में आयोजित किया था.वहीं नए सत्र प्रारंभ होने के बाद अब कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सिलेबस पूरा पढ़ाया जाएगा. कक्षा 9वीं से कक्षा बारहवीं तक की परीक्षा भी पूरे सिलेबस की होगी. सभी स्कूल के प्राचार्य को सूचित करने के बाद ब्लूप्रिंट भी जारी किया गया है.”