छत्तीसगढ़ सरकार ने बेमेतरा में रबी फसल के नुकसान के लिए मुआवजा राशि जारी किया, शासन ने 102 करोड़ 68 लाख 40 हजार की राशि जारी की हैं. जिसका कलेक्टर ने तहसीलों के माध्यम से आवंटन शुरू कर दिया है.

बेमेतरा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ सरकार ने जिले के लिए रबी फसल के नुकसान की मुआवजा राशि जारी की है. राज्य आपदा मोचन निधि से102 करोड़ 68 लाख 40 हजार की राशि जारी की गई है.बारिश की वजह से जिले के किसानों की कई एकड़ की फसल बर्बाद हो गई है. इस बीच मुआवजा राशि जारी होने से किसानों को थोड़ी बहुत राहत जरूर मिली है.

कोरोनाकाल में किसान पहले ही परेशान थे छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश ने किसानों को मुसीबत और बढ़ा दी थी. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई एकड़ की फसल तबाह हो गई. लॉकडाउन के दौरान समय पर फसलों की कटाई नहीं होने की वजह से किसानों को पहले की काफी नुकसान झेलना पड़ा था. किसान लगातार सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे थे, जिसे सरकार ने स्वीकारते हुए बेमेतरा जिले में रबी फसल में हुए नुकसान के लिए 102 करोड़ की मुआवजा राशि जारी कर दी है. शासन से राशि मिलने के बाद से ही कलेक्टर शिवअनंत तायल ने तहसील के माध्यम से मुआवजे का आवंटन शुरू कर दिया है.

बारिश की भेंट चढ़ गई थी उन्हारी की फसल

रबी फसल के दौरान लगातार हुई बारिश से फसल तबाह हो गई थी और क्षेत्र के किसानों ने फसल की लुआई भी नहीं की थी, जिसके बाद जिला प्रशासन ने खेत में उतरकर फसल का आंकलन किया था. मई 2020 में 121 करोड़ के फसल नुकसान के आंकलन कर रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपी गई थी, जिसके मद्देनजर 102 करोड़ 68 लाख रुपये की मुआवजा राशि जारी की गई है. बता दें कि राज्य सरकार ने चने की फसल की क्षति के रूप में तत्काल सहायता राशि के रूप में 15 करोड़ रुपये जारी किए थे, जिसे जिले के ब्लॉकों में वितरत किया है जो फसल क्षति का महज 10 प्रतिशत मुआवजा था.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट…!