छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल पर 1 और डीजल पर 2 प्रतिशत वैट की कटौती

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : पेट्रोल और डीजल में केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद आज राज्य सरकार ने भी वैट में कमी कर दी है. इससे छत्तीसगढ़ में अब डीजल पेट्रोल के दाम में थोड़ी और कमी आएगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में डीजल पर 2% और पेट्रोल पर 1% वैट कम करने की घोषणा की है. वैट में इस कमी के बाद राज्य में पेट्रोल 90 पैसे और डीजल सवा रुपए के करीब सस्ता हो जाएगा. डीजल के दाम में कटौती

इससे पहले केंद्र ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम की थी

बता दें कि इसके पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम की थी, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली थी. हालांकि कोविड की शुरुआत यानी मार्च 2020 के समय पेट्रोल के दाम 71 रुपये और डीजल 64 रुपये था. वहीं केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी कम करने से पहले यानी अक्टूबर 2021 में पेट्रोल का दाम 109 रुपये और डीजल 98 रुपये पर पहुंच गया था. जिसमें केंद्र सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपए की कमी की है और डीजल में 10 रुपए.

अब पेट्रोल 101 और डीजल का 92 रुपए हो जाएगा दाम

राज्य सरकार के पेट्रोल और डीजल में वैट की कमी को लेकर लोगों से बात की. आइए जानते हैं उन्होंने इस कमी पर क्या कहा. राजधानी में केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी कम करने से पहले पेट्रोल के दाम 106.90 रुपये थे. वहीं डीजल के दाम 103.67 रुपए थे. जबकि एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल के दाम 101.90 रुपये हो गए और डीजल के दाम 93.67 रुपए है. अब राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 90 पैसे और डीजल पर सवा रुपये कम किये हैं. जिसके बाद पेट्रोल के दाम 101 रुपए हो जाएंगे और डीजल के दाम 92 रुपए हो जाएंगे.

पहले की अपेक्षा अभी भी पेट्रोल 25 रुपये महंगा

लोगों ने बताया कि पहले जिस सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 30 रुपये बढ़ा दिये, उसके बाद 5 रुपये कम कर दिये इससे क्या फायदा हुआ? अभी भी पेट्रोल 25 रुपये महंगा है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने सिर्फ 2 साल में पेट्रोल और डीजल पर 30 रुपये तक बढ़ा दिये हैं. यह सरकार सरासर जनता के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. सरकार ने अभी तो 5 रुपये कम कर दिया, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होंगे दोबारा पेट्रोल और डीजल महंगा होने लगेगा.