छत्तीसगढ़ में शनिवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया. अब तक 70 हजार 955 मरीज रिकवर हो चुके हैं. सक्रिय मरीजों की बात करें तो ये आंकड़ा 30 हजार 689 है. छत्तीसगढ़ में कोरोना से अब तक 817 लोगों की मौत हो चुकी है.

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) शशिकांत डिक्सेना:–  छत्तीसगढ़ में मार्च के महीने में कोरोना के पहले संक्रमित मरीज की पहचान हुई थी. 6 महीने बाद संक्रमण के ताजा आंकड़ों ने शासन-प्रशासन और आम लोगों की चिंता बढ़ा दी है. संक्रमित मरीजों की कुल संख्या राज्य में 1 लाख से भी ज्यादा हो गई है. जो की चिंता का विषय है. महामारी ने प्रदेश में 19 मार्च को दस्तक दी थी. जब लंदन में पढ़ने वाली एक छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

हालांकि शुरुआती स्तर पर यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा नहीं थी. अप्रैल महीने में जांच की व्यवस्था करने के बाद और प्रवासी मजदूरों की वापसी के बाद प्रदेश के कुछ इलाकों में कोविड-19 के एक्का-दुक्का केस सामने आने शुरू हुए थे. अप्रैल महीने में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 43 हुई थी. इस दौरान देशभर के कई राज्यों और शहरों में संक्रमण में तेजी देखी गई थी. इस वक्त तक छत्तीसगढ़ खतरे से बिलकुल बाहर नजर आ रहा था. मई माह में लॉकडाउन खुलने और टेस्टिंग में थोड़ी और बढ़ोतरी के बाद प्रदेश में कोविड के मामले बढ़े और आंकड़े 43 से बढ़कर 547 पहुंच गए. मई महीने में प्रदेश में 504 नए मरीज सामने आए. जून में मरीजों की संख्या बढ़ कर 2940 हो गया. जबकि जुलाई माह में जब प्रदेश भर में जांच की क्षमता बढ़ाई गई तो आंकड़ा 9 हजार 427 पहुंच गया.

अगस्त महीने में कोरोना के प्रदेश में डराने वाले आंकड़े सामने आए. राजधानी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव जैसे शहरों में सैकड़ों की तादाद में मरीज सामने आने लगे. रायपुर के तो हर मोहल्ला कोरोना की जद में पहुंच चुका था. इस महीने केस बढ़कर 33 हजार 387 पहुंच गया. अगस्त महीने में कोरोना से मरने वालों की तादाद में भी खासी बढ़ोतरी शुरू हो गई. सितंबर का महीना अभी खत्म नहीं हुआ है 26 सिंतबर तक के आंकड़े अभी हमारे सामने आ चुके हैं. छत्तीसगढ़ एक लाख से ज्यादा संक्रमित वाले राज्यों की लिस्ट में शामिल हो चुका है. यानि पिछले 26 दिनों में प्रदेश में 69074 मरीज सामने आ चुके हैं. इस तरह 19 मार्च से 31 अगस्त तक जहां आंकड़ा 33 हजार 387 था. वहीं पिछले 26 दिनों में इससे दोगुने से ज्यादा मरीज सामने आए हैं.

रिकवरी रेट भी ठीक

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में रिकवरी रेट भी ठीक ठाक है. अभी तक यहां 70 हजार 955 मरीज रिकवर हो चुके हैं. वहीं सक्रिय मरीजों की बात करें तो ये आंकड़ा 30 हजार 689 है. जबकि अब तक प्रदेश में 817 लोगों की मौत कोरोना के चलते हो चुकी है.

फिलहाल पूरा प्रदेश कोरोना की चपेट में नजर आ रहा है. पेंड्रा-गौरेला, जशपुर और बलरामपुर को छोड़ 25 जिलों में 1000 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा राजधानी रायपुर में 31 हजार 777, दुर्ग में 10 हजार 213, राजनांदगांव में 7 हजार 286, बिलासपुर में 6 हजार 914 मरीज सामने आए हैं. मृतकों में सबसे ज्यादा रायपुर के मरीज शामिल हैं. यहां 387 लोगों की मौत हुई है. वहीं दुर्ग में 88, बिलासपुर में 78, राजनांदगांव में 38 और रायगढ़ में 36 मरीजों की मौत हुई है.

सेंट्रल छत्तीसगढ़ से शशिकांत डिक्सेना की रिपोर्ट….।