छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ते कोरोना के मरीजों को देखते हुए रायपुर AIIMS प्रबंधन ने स्विट्जरलैंड से 20 नए वेंटिलेटर मंगाए हैं. इससे कोरोना से जंग लड़ने में प्रदेश को और सहूलियत मिलेगी

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : प्रदेश में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं में भी विस्तार किया जा रहा है. इसी कड़ी में रायपुर AIIMS प्रबंधन ने स्विट्जरलैंड से 20 नए वेंटिलेटर मंगाए हैं. इसकी मदद से कोरोना से जंग लड़ने में प्रदेश को सहूलियत मिलेगी. छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है.

ऐसे में सिर्फ उन्हीं मरीजों को भर्ती किया जा रहा है, जो ज्यादा गंभीर हैं. इसके साथ ही जिन मरीजों की उम्र ज्यादा है या फिर वो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, उन मरीजों को भी अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है. इसे देखते हुए AIIMS प्रबंधन लगातार अपनी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर रहा है. इसी कड़ी में स्विट्जरलैंड से 20 वेंटिलेटर खरीदे गए हैं.

बता दें कि शुरू से ही छत्तीसगढ़ AIIMS कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी के रूप में सामने आया. लगातार यहां से मरीज स्वस्थ होकर घर लौट रहे थे, यही नहीं रायपुर AIIMS पूरे विश्व में अपने नाम की चर्चाएं बटोर रहा है. सार्क देशों ने भी एम्स से उनके ट्रीटमेंट पद्धति के बारे में जानकारी ली थी और अपने भी देशों में उसी पद्धति पर इलाज शुरू किया था.

रायपुर AIIMS शुरू से ही जिस तरीके से कोरोना के खिलाफ काम कर रहा है, वह बाकी देशों और राज्यों के लिए मिसाल बन गया है. कोरोना संक्रमण में मरीज जब सीवीयर स्टेज पर होता है, तब उसे वेंटिलेटर और आईसीयू की जरूरत पड़ती है. प्रदेश में रोजाना जो मरीज आ रहे हैं, उनमें अब्सेंट मैटिक और सीवियर मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. ऐसे में यह वेंटिलेटर वाकई प्रदेश में आने वाले बाकी मरीजों के लिए काफी मददगार साबित होंगे.

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हजार पार

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को कोरोना के 451 नए केस सामने आए हैं. इसके साथ ही 199 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 14 हजार 481 पहुंच गई है, जिसमें 4 हजार 494 केस एक्टिव हैं. वहीं 9 हजार 857 मरीज को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया हैं. जबकि कोरोना से अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट…!