छत्तीसगढ़ में कैसे हो रहा करोना गाइडलाइन के तहत स्कूलों का संचालन..

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ में हायर सेकेंडरी स्कूल 15 फरवरी से खुल गए. महज 6 दिन के अंदर तीन जिलों के स्कूलों में कोरोना के मामले मिले हैं. जिसके बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप की स्थिति है. पहले राजनांदगांव के एक निजी स्कूल में 2 छात्र और 9 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए. फिर सूरजपुर के प्रतापपुर के सरकारी स्कूल में 2 छात्र कोरोना संक्रमित मिले. उसके बाद यह सिलसिला अंबिकापुर तक जा पहुंचा. वहां भी सैनिक स्कूल में 8 कोरोना के केस सामने आए. ऐसे में ईटीवी भारत ने प्रदेश के बिलासपुर, कोरबा और सूरजपुर और सरगुजा में स्कूलों का जायजा लिया.

बिलासपुर: स्कूली बच्चों में दिखा कोरोना का डर, स्कूल नहीं पहुंच रहे छात्र-छात्राएं

बिलासपुर में ईटीवी भारत की टीम ने मिशन हायर सेकेंडरी स्कूल और देवकीनंदन दीक्षित स्कूल का जायजा लिया. यहां स्कूली बच्चों पर कोरोना का डर दिखा. कोरोना के खौफ की वजह से स्कूल में छात्रों की कम उपस्थिति देखने को मिली. दोनों स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम दिखी. गाइडलाइंस के मुताबिक जिन छात्रों में सर्दी जुकाम के लक्षण देखे गए उन्हें फिलहाल स्कूल आने से रोका गया है. उन्हें फिलहाल उचित उपचार की सलाह दी गई है. तमाम स्कूल प्राचार्यों को पहले से स्कूल में साफ सफाई के निर्देश दे दिए गए थे जो आज स्कूलों में देखी गई. इन दोनों स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पालन देखा गया.

बिलासपुर में व्यवस्था

कोरबा: स्कूलों में सैनिटाइजर की कमी

जब कोरबा में ईटीवी भारत की टीम ने स्कूलों का जायजा लिया. तो स्कूलों के पास सीमित संसाधन की बात सामने आई. कई स्कूलों को तो खुद अपने खर्च पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी पड़ी. कोरोना से जंग के लिए सरकारी स्कूलों में संसाधन बेहद सीमित हैं. जांच में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े विशेषज्ञ स्कूल खोलने का विरोध कर रहे हैं. तो दूसरी तरफ एक वर्ग ऐसा है जो स्कूल खोलने की वकालत कर रहा है. कोरबा के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पीडब्ल्यूडी, रामपुर में कोविड 19 के गाइडलाइन के पालन की कोशिश की जा रही थी. यहां के प्रिंसिपल ने बताया कि उन्होंने सैनिटाइजर और मास्क का इंतजाम अपने स्तर पर किया है. उन्होंने बताया कि निगम की ओर से एक बार स्कूल को सैनिटाइज किया गया था.

कोरबा में व्यवस्था

सर्दी बुखार से पीड़ित शिक्षकों को नहीं आने के निर्देश

कई स्कूल के प्राचार्य शिक्षकों पर कोरोना काल में भी स्कूल आने का दबाव बना रहे हैं. नहीं तो सीएल काट लेने की चेतावनी दे रहे हैं. जबकि पीडब्ल्यूडी, रामपुर सहित जागरूक प्राचार्यों का साफतौर पर कहना है कि राज्य शासन के निर्देश हैं कि सर्दी जुकाम से पीड़ित शिक्षकों को स्कूल न बुलाया जाए. इसके साथ ही सर्दी, जुकाम से पीड़ित छात्र छात्राओं को भी स्कूल आने से मना कर दिया गया है.

सूरजपुर: निजी स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन !

सूरजपुर के निजी स्कूलों में लापरवाही की तस्वीर देखने को मिली. विश्रामपुर के राजकुमार हाई सेकेंडरी स्कूल में सरकार की गाइडलाइन और कोरोना प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन हो रहा है. यहां छोटे-छोटे बच्चों की कक्षाएं संचालित हो रही है. स्कूल प्रबंधन भी इस मामले में अपनी लापरवाही मानता दिखा. स्कूल में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया है और न ही स्कूल में सैनिटाइजर का प्रबंध है. जब ईटीवी भारत की टीम ने स्कूल प्रबंधन से बात करनी चाही तो उन्होंने इसका पूरा ठीकरा शिक्षकों पर फोड़ दिया. इस मामले में जब ईटीवी भारत की टीम ने शिक्षा विभाग से बात करने की कोशिश की तो कोई भी अधिकारी हमसे बात करने के लिए तैयार नहीं हुआ.