छत्तीसगढ़ में कांग्रेस संगठन चुनाव की तारीखों का ऐलान ,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी जानकारी..

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आज कांग्रेस प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में संपन्न हुई. बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि संगठन के निर्वाचन अधिकारी हुसैन रायपुर पहुंचे हैं. आज उन्होंने प्रदेश कार्यकारिणी और जिला अध्यक्षों के साथ बैठक की. साथ ही चुनाव की विधिवत घोषणा भी की. 31 मार्च तक मेंबरशिप उसके बाद स्क्रूटनी, प्राथमिक चुनाव, उसके बाद जिलों के चुनाव फिर प्रदेश के फिर राष्ट्रीय चुनाव के बारे में जानकारी दी जाएगी.

भाजपा को गरीब और उनके लिए उद्योगों की समझ नहीं : बघेल


भाजपा ने राहुल गांधी के बयान को याद दिलाते हुए फूड प्रोसेसिंग वाले वादे को पूरा न किये जाने का आरोप लगाया है. इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा को सिर्फ चार-पांच बड़े उद्योगपतियों के विकास के बारे में समझ आता है. गांव-गरीब और वहां के उद्योगों के बारे में समझ नहीं आता. छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में होने वाले उत्पादों को आज समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है. उनका वैल्यू एडिशन किया जा रहा है, यह उन्हें दिखाई नहीं दे रहा है. उनके शासनकाल में कोदो कुटकी कभी नहीं बिका. न ही देश में इसका समर्थन मूल्य कहीं दिया गया. हमने न केवल इसका समर्थन मूल दिया है, बल्कि उसका उपार्जन भी कर रहे हैं. साथ ही उसके लिए प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाई गई है. ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था बदलने वाला काम लगातार जारी है, जो इनकी समझ में नहीं आने वाला है.

सावरकर को पूरा पढ़ लें, फिर करें बात…


सावरकर की पुण्यतिथि को लेकर भूपेश बघेल ने कहा कि सावरकर के जीवन को दो पार्ट में बांटा जा सकता है. इसमें एक पार्ट में वे क्रांतिकारी थे और दूसरे पार्ट में वह जेल जाने के बाद 13 बार माफी मांगे. वहां से निकलने के बाद उन्होंने कभी अंग्रेजों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहा. वह वही व्यक्ति हैं, जिन्होंने दो राष्ट्र का प्रस्ताव रखा था. उसका समर्थन मुस्लिमलीग ने किया था. एक 1925 में और दूसरा करीब 1936 के आसपास किया है. देश को बांटने वाला प्रस्ताव सबसे पहले सावरकर ने रखा था. इसको समझना होगा. सावरकर को पूरा पढ़ लें, उसके बाद बात करें. इस दौरान बघेल ने बताया कि आज वे दिल्ली रवाना हो रहे हैं. वहां उनकी कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात होगी और उसके बाद कल गोरखपुर भी जाएंगे.

1 अप्रैल से शुरू होंगे चुनाव


बता दें कि कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के दौरान आज विधिवत संगठन चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई. यह संगठन चुनाव 1 अप्रैल से शुरू होंगे. 1 से 15 अप्रैल तक प्रारंभिक सदस्यों की सूची डीसीसी जारी करेगा. इसके बाद 16 से 31 मई तक बीसीसी पदाधिकारियों का चुनाव होगा. बाद में 1 जून से 20 जुलाई तक जिला कांग्रेस कमेटी चुनाव और 21 जुलाई से 20 अगस्त तक पीसीसी जनरल बॉडी का चुनाव होगा. 21 अगस्त से 20 सितंबर तक प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होगा और सितंबर-अक्टूबर महीने में एआईसीसी की कांग्रेस कार्यकारिणी का चुनाव होगा.

बैठक में ये रहे शामिल
बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ चंदन यादव और एआईसीसी द्वारा नियुक्त प्रदेश निर्वाचन अधिकारी हुसैन उमर दलवाई सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. मौके पर प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों सहित शहर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष, मोर्चा, संगठन, प्रकोष्ठ, विभागों के प्रदेश अध्यक्षों एवं डिजिटल मेंबरशिप के लिए विधानसभा में नियुक्त प्रभारी भी उपस्थित रहे. बैठक के दौरान कांग्रेस संगठन चुनाव एवं सदस्यता अभियान को लेकर चर्चा की गई.