छत्तीसगढ़ में आज से दौड़ेगी अंतरजिला यात्री बसें


रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा:- 
लॉकडाउन खत्म होने के लगभग 1 महीने बाद आज से प्रदेश के अंदर बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है. आज प्रदेश की पहली बस जगदलपुर, अंबिकापुर, चिरमिरी से शुरू होगी. अलग-अलग बस ऑपरेटरों के शेड्यूल के तहत रविवार रात से जगदलपुर, नगरनार, अंबिकापुर और चिरमिरी की तरफ जाने वाली बसों का संचालन शुरू होगा. सोमवार की सुबह से कम दूरी की लोकल बसों और दिन में जाने वाली लंबी दूरी की बसों का संचालन शुरू होगा. इसके साथ ही एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए पास की अनिवार्यता भी अब पूरी तरीके से खत्म कर दी गई है.

आज से बसों की सेवाएं तो शुरू हो रही है, लेकिन इससे पहले परिवहन विभाग के अफसरों और बस ऑपरेटरों की हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है कि शुरुआत में 10 फीसदी बसों का संचालन किया जाएगा. बस ऑपरेटरों की कई मांगों को सरकार ने मान लिया है. वहीं किराया बढ़ोतरी जैसी मांगों को लेकर कैबिनेट में चर्चा करने का आश्वासन सरकार की तरफ से दिया गया है.

3 माह का टैक्स हुआ माफ

बस ऑपरेटरों ने सरकार से टैक्स माफ किए जाने की मांग की थी. जिसे सरकार ने मान लिया है. बता दें, अप्रैल, मई और जून के टैक्स में छूट के साथ बसों का संचालन होगा. फिलहाल केवल 10 फीसदी बसों को ही यूज में रखा गया है बाकि की बस नॉन यूज में रखी गई हैं. बस ऑपरेटरों को केवल जो बसे चल रही है उनका ही भुगतान करना होगा.

कल से दुर्ग धमतरी के लिए बस

रविवार रात से लंबी दूरी की बसों का संचालन रात और दिन दोनों समय के लिए किया जाएगा. सोमवार से रायपुर से दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, धमतरी, महासमुंद, देवभोग, गरियाबंद, बलौदाबाजार के लिए भी बसों का संचालन शुरू किया जाएगा.