छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे आजराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत छत्तीसगढ़ के प्रान्त प्रमुखों से करेंगे चर्चा

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत रायपुर प्रवास पर पहुंचे हैं. 15 अगस्त के दिन शाम को रायपुर पहुंचे हैं. वे संघ कार्यालय जागृति मंडल में रुके हुए हैं. आज संघ की दृष्टि से महाकोशल और छत्तीसगढ़ प्रान्त के प्रमुख अधिकारियों से संवाद करेंगे.

Mohan Bhagwat will discuss with key officials of Chhattisgarh province

छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं मोहन भागवत

जानकारी के मुताबिक कोरोना से उपजी परिस्थितियों के कारण सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए बैठक रखी गई है. इस बैठक में केवल 20 अधिकारियों को बुलाया गया है, जो संघ की प्रान्त टोली में दायित्व पर हैं, जिसमें 5-5 के गुट बनाकर उपस्थित अधिकारियों से संवाद करेंगे. संघ की बैठक को पूरी तरह गोपनीय रखा गया है. इस अवसर पर सर संघचालक उपस्थित अधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे. इस बैठक में विविध क्षेत्र सहित कोई भी राजनीतिक पदाधिकारी अपेक्षित नहीं है.

संघ पर्यावरण के क्षेत्र में व्यापक काम रहा

गौरतलब है कि संघ समाज के सहयोग से पर्यावरण के क्षेत्र में व्यापक काम हो रहा है. साल में आने वाले त्योहारों को अवसर बनाकर बड़े स्तर पर पौधरोपण किया गया है. पर्यावरण की रक्षा के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अनेक प्रकल्पों को प्रारम्भ किया गया है. कोरोना से उपजी परिस्थितियों में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को अपने मूल स्थान पर वापस आना पड़ा है. उसकी पूरी जानकारी संघ ने एकत्रित की है.

मस्याओं के निराकरण के लिए संघ ने शुरू किए कार्य

साथ ही प्रवासी श्रमिकों की वास्तविक समस्याओं के निराकरण के लिए संघ ने अनेक कार्य शुरू किए हैं. इनके लिए सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्य और उनको दी जा रही सहायता से श्रमिकों को अवगत कराने का कार्य भी संघ कर रहा है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट..!