छत्तीसगढ़ की वह बड़ी खबरें ,जिन पर रहेगी सबकी नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़)
किसान आंदोलन का आज 21वां दिन

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध का आज 21 वां दिन है. किसान दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि जब तक सरकार तीनों कानूनों को वापस नहीं ले लेती, वो पीछे नहीं हटेंगे. किसान केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं. इस आंदोलन को 20 दिन पूरे हो चुके हैं.

news today 16 december

किसान आंदोलन

किसान आंदोलन मामले में आज SC में सुनवाई

केंद्र के कृषि कानूनों को लेकर किसानों और केंद्र सरकार में गतिरोध जारी है. किसान जहां अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं, तो वहीं सरकार भी साफ कर चुकी है कि कानून किसी भी कीमत पर वापस नहीं होगा. आज किसान आंदोलन के 21वें दिन बॉर्डर पर किसान टिकेंगे या उन्हें कहीं और भेजा जाएगा, इस पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा.

news today 16 december

सुप्रीम कोर्ट

आज देशभर में मनाया जाएगा ‘विजय दिवस’

16 दिसंबर 1971 को आज ही के दिन पाकिस्तानी सेना के 93 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण किया था. इस युद्ध में पाकिस्तान की हार हुई थी और आज के बांग्लादेश का उदय हुआ था. 1971 का भारत-पाक युद्ध उपमहाद्वीप के इतिहास में एक निर्णायक क्षण था, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश बना. इसने थल सेना, वायु सेना और नौसेना सहित भारतीय सशस्त्र बलों की प्रगति की स्थापना की, तब से इस दिन को भारत और बांग्लादेश में विजय दिवस (Vijay Diwas) के रूप में मनाया जाता है.

news today 16 december

विजय दिवस

रायगढ़ में राम वन गमन पथ पर विशेष कार्यक्रम

रायगढ़ में आज राम वन गमन पर्यटन परिपथ के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान रायगढ़ सांसद गोमती साय, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, रायगढ़ विधायक प्रकाश शक्रजीत नायक सहित अन्य लोग भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि राम वन गमन पथ भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. श्रद्धालुओं और पर्यटकों को राम वन गमन पथ की यात्रा के दौरान पग-पग पर रामलला के दर्शन होंगे. इस पथ की कुल लम्बाई करीब 2,260 किलोमीटर है. पथ के किनारे लगाए जाने वाले संकेतकों पर तीर्थ स्थलों और भगवान श्रीराम के वनवास से जुड़ी कथाओं की जानकारी होगी.

news today 16 december

राम वन गमन पथ

कांकेर पहुंचेगी राम वन गमन पथ यात्रा

राम वन गमन परिपथ यात्रा आज कांकेर पहुंचेगी. मंगलवार को ये यात्रा कोंडागांव पहुंची थी. यहां से होते हुए ये यात्रा आज कांकेर पहुंचेगी. यहां यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा. भूपेश सरकार के दो साल पूरे होने पर बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा निकाली जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार दो साल का जश्न चंदखुरी में मनाएगी. चंदखुरी राम वन गमन पथ में शामिल है. यहां माता कौशल्या के भव्य मंदिर का निर्माण सरकार करा रही है. इस मौके पर कांग्रेस राम वन गमन पथ में शामिल सभी स्थानों पर पर्यटन रथ यात्रा और बाइक रैली निकाल रही है. हालांकि आदिवासी समाज की ओर से इस यात्रा का लगातार विरोध किया जा रहा है.

news today 16 december

राम वन गमन परिपथ रथ

भूपेश सरकार के दो साल का हिसाब

कोरबा जिले के प्रभारी मंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम आज प्रेसवार्ता करेंगे. इस दौरान वे भूपेश बघेल सरकार के दो साल पूरे होने पर उपलब्धियों के बारे में बताएंगे. 17 दिसंबर को भूपेश सरकार के दो साल पूरे होने जा रहे हैं. इसे लेकर मंत्री प्रेमसाय सरकार की ओर से किए गए कार्यों के बारे में चर्चा करेंगे. इसके अलावा प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया बलौदाबाजार में पत्रकारों से चर्चा करेंगे और सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताएंगे.

news today 16 december

भूपेश सरकार के 2 साल

संसदीय सचिव शकुंतला साहू करेंगी प्रेस वार्ता

राज्य सरकार के दो साल पूरे होने पर संसदीय सचिव शकुंतला साहू आज गरियाबंद में पत्रकार वार्ता करेंगी. इस दौरान वे पिछले दो साल में प्रदेश सरकार की ओर से किए गए विकास कार्यों की जानकारी देंगी. साथ ही सरकार की आगामी योजनाओं पर भी चर्चा करेंगी.

news today 16 december

संसदीय सचिव शकुंतला साहू

सांसद सुनील सोनी का बलौदाबाजार दौरा

रायपुर से भाजपा सांसद सुनील सोनी आज बलौदाबाजार जिले के दौरे पर रहेंगे. यहां वे कृषि कानून को लेकर प्रेस वार्ता करेंगे, साथ ही किसानों को भी इस कानून के बारे में जानकारी देंगे. केंद्र के कृषि कानून 2020 का देश के कई राज्यों में किसान विरोध कर रहे हैं, जिसके मद्देनजर बीजेपी किसानों और आम जन तक पहुंचकर उन्हें इस कानून के बारे में बता रही है और उनका भ्रम दूर कर रही है.

news today 16 december

रायपुर सांसद सुनील सोनी

एक्टर अर्जुन रामपाल से ड्रग्स मामले में आज पूछताछ करेगी NCB

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने बुधवार को फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है. अर्जुन रामपाल को NCB की मुंबई यूनिट ने ड्रग्स मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है. इसके पहले 12 नवंबर को भी अर्जुन रामपाल को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. उस समय NCB ने अर्जुन से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी.

AIIMS नर्सिंग स्टाफ यूनियन आज से जाएगा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

नर्सिंग ऑफिसर के 80 और 20 अनुपात भर्ती नियम के विरोध में AIIMS नर्सिंग स्टाफ यूनियन 16 दिसंबर 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल करने जा रहा है. 23 सूत्रीय मांगों को लेकर एम्स के नर्सिंग स्टाफ से जुड़े करीब 5000 कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठेंगे. आंदोलन कर रहे कर्मचारियों के संगठन एम्स नर्सेज यूनियन का कहना है कि जहां एक तरफ वे कोरोना काल में पूरे मनोयोग से देशभर से आए मरीजों की सेवा कर रहे हैं, वहीं एम्स प्रशासन और स्वास्थ्य मंत्रालय उन्हें ‘धोखा’ देने पर लगा हुआ है. उनकी ओर से दिए गए एक साल पहले के आश्वासन को भी अब तक पूरा नहीं किया गया है.

news today 16 december

नर्सिंग स्टाफ यूनियन की हड़ताल